'जीरो कैजुअलिटी अप्रोच' के साथ मावन जीवन एवं पशु धन की रक्षा का एक्शन प्लान
-राज्य में संभावित हीटवेव के संबंध में अग्रिम आयोजन के लिए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में बैठक आयोजित
हीटवेव


-राज्य में संभावित हीटवेव के संबंध में अग्रिम आयोजन के लिए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में बैठक आयोजित

-संभावित हीटवेव का सामना करने के लिए महत्वपूर्ण आठ विभागों को संलग्न कर राज्य सरकार का एक्शन प्लान तैयार

गांधीनगर, 15 अप्रैल (हि.स.)। राज्य में आगामी समय में संभावित हीटवेव की स्थिति को ध्यान में रखते हुए राज्य स्तर पर अग्रिम आयोजन करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की अध्यक्षता में सोमवार को राज्य विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया।

गांधीनगर में मुख्यमंत्री के निवास स्थान पर आयोजित इस बैठक में राहत आयुक्त आलोक कुमार पांडे ने कहा कि गुजरात राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (जीएसडीएमए) ने संभावित हीटवेव का सामना करने के लिए एक्शन प्लान तैयार किया है। हीटवेव का सामना करने के लिए महत्वपूर्ण आठ विभागों को संलग्न कर यह एक्शन प्लान तैयार किया गया है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, श्रम एवं रोजगार विभाग, जलापूर्ति विभाग, शिक्षा विभाग, पर्यटन विभाग, ऊर्जा विभाग, परिवहन विभाग, शहरी विकास एवं पंचायत विभाग को संलग्न कर विस्तृत एक्शन प्लान तैयार किया गया है।

हीटवेव की स्थिति में नागरिकों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, इसकी गाइडलाइन्स तथा एक्शन प्लान के विषय में विवरण राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के माध्यम से सभी 33 जिलों के प्रशासन को प्रदान किया गया।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने हीटवेव के विरुद्ध नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए विभिन्न विभागों को दी गई गाइडलाइन का कड़ाई से पालन करने तथा एक्शन प्लान को पूरी तरह लागू करने का निर्देश दिया। पटेल ने ‘जीरो कैजुअल्टी अप्रोच’ के साथ मानव जीवन एवं पशु धन की संपूर्ण रक्षा के दृष्टिकोण के साथ एक्शन प्लान लागू करने के विषय में सुझाव दिए।

इस संदर्भ में राहत आयुक्त पांडे ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा मल्टीपरपज साइक्लोन सेंटर कार्यरत करने, सेवाभावी संगठनों को छाछ एवं ओआरएस वितरण जैसे राहत कार्यों में जोड़ने, हीट स्ट्रोक के मरीजों के लिए अस्पताल में स्पेशल बेड तैयार करने, पर्यटन स्थलों को दोपहर के समय बंद रखने जैसे सुरक्षा एवं सतर्कता के कदम उठाने के लिए आवश्यक प्रबंधन किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के फलस्वरूप राज्य के कुछ क्षेत्रों में बेमौसम बरसात एवं तेज बूंदाबांदी की वर्तमान स्थिति के कारण हीटवेव आ नहीं रही है। इसके बावजूद यदि हीटवेव आए, तो राज्य सरकार इफेक्टिव एक्शन प्लान के साथ तैयार है।

इस बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव के. कैलाशनाथन, मुख्य सचिव राजकुमार, बंदरगाह एवं परिवहन विभाग के अपर मुख्य सचिव एम.के. दास, उद्योग एवं खान विभाग के अपर मुख्य सचिव एस.जे. हैदर, पर्यटन विभाग के सचिव हारित शुक्ला, शहरी विकास एवं शहरी गृह निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अश्विनी कुमार, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव धनंजय द्विवेदी, स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त हर्षद पटेल आदि उच्चाधिकारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/बिनोद/आकाश