द्वारका में फूलडोल उत्सव के रंगों में भीगे श्रद्धालु
द्वारका, 25 मार्च (हि.स.)। द्वारकाधाम में होली का पर्व श्रद्धा और उल्लास के साथ सोमवार को मनाया गया।
द्वारका में होली


द्वारका में होली


द्वारका, 25 मार्च (हि.स.)। द्वारकाधाम में होली का पर्व श्रद्धा और उल्लास के साथ सोमवार को मनाया गया। श्रीकृष्ण की नगरी द्वारका स्थित जगत मंदिर में पर्व को लेकर श्रद्धालुओं में हर्ष और उमंग का वातावरण रहा। यहां आयोजित विशेष फूलडोल उत्सव में हजारों श्रद्धालुओं ने भाग लिया। श्रद्धालुओं की भीड़ को लेकर प्रशासन की ओर से विशेष व्यवस्था की गई, वहीं मंदिर में द्वारकाधीश को विशेष साज-सज्जा के साथ शृंगारित किया गया।

फाल्गुन पूर्णिमा के दिन होली पर्व को लेकर द्वारका में हर ओर आस्था-भक्ति के साथ हर्ष का माहौल रहा। यहां एकादशी से लेकर पूर्णिमा तक पांच दिवसीय रंगों का त्योहार मनाया जाता है। विशेष पर्व फूलडोल को लेकर वसंत पंचमी से इसकी तैयारी शुरू कर दी जाती है। वसंत पंचमी के दिन भगवान को बेर, चना और धाणी आदि का भोग लगाया जाता है। विशेष आरती के बाद वसंत पंचमी से रोजाना सुबह की आरती और शाम की संध्या आरती भगवान द्वारकाधीश के मुखारविंद पर पुजारी सगुन के तौर पर रंग लगाते हैं। फाल्गुन पर्व के तहत भगवान को रंगों की पोटली और चांदी की पिचकारी के साथ विशेष रूप धारण करवाया जाता है। चांदी की पिचकारी में केसूडा के रंग भरे जाते हैं।

भगवान द्वारकाधीश जगत मंदिर में दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक फूलडोल उत्सव मनाया गया। इसमें पुजारी परिवार समेत बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। श्रद्धालुओं ने एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर होली का त्योहार मनाया। इसके साथ हजारों लोगों ने द्वारकाधीश के दर्शन का लाभ लिया।

हिन्दुस्थान समाचार/बिनोद/आकाश