तमिल लेखक और कवि बामा को वर्चोल दलित साहित्य पुरस्कार से किया गया सम्मानित
चेन्नई (तमिलनाडु), 29 अप्रैल (हि.स.)। दलित लेखक और कवि बामा को वेरचोल दलित साहित्यिक कॉन्क्लेव में ज
तमिल लेखक और कवि बामा को वर्चोल दलित साहित्य पुरस्कार से किया गया सम्मानित


चेन्नई (तमिलनाडु), 29 अप्रैल (हि.स.)। दलित लेखक और कवि बामा को वेरचोल दलित साहित्यिक कॉन्क्लेव में जाति-विरोधी फिल्म निर्माता पा रंजीत से वेरचोल दलित साहित्य पुरस्कार मिला। यह साहित्यिक उत्सव चेन्नई में आयोजित वानम कला महोत्सव का एक आकर्षक हिस्सा था। बामा को तमिलनाडु में उनके तमिल उपन्यासों करुक्कु, संगति सहित अन्य के लिए खूब जाना जाता है।

दलित महिलाओं के आंतरिक जीवन और उन पर होने वाले उत्पीड़न के सूक्ष्म चित्रण के लिए बामा की सराहना की गई है। उनका उपन्यास करुक्कू आत्मकथात्मक है और एक दलित ईसाई महिला के रूप में लेखिका की पहचान के अंतर्संबंधों को देखता है। इसी तरह, संगति दलित महिलाओं के जीवन और उनकी जाति और लिंग पहचान के कारण उनके द्वारा झेले जाने वाले दोहरे उत्पीड़न को उजागर करती है।

कॉन्क्लेव में बामा को पुरस्कार प्रदान किए जाने से पहले, उनके जीवन पर एक वृत्तचित्र दिखाया गया। कार्यक्रम में बामा ने कहा कि उनका जीवन आसान नहीं था, लेकिन उन्होंने अपना रास्ता चुना और उन्होंने जो कठिनाइयां अनुभव कीं, वे योग्य थीं। उन्होंने कहा, ''मुझे कई पुरस्कार मिले हैं, लेकिन यह खास है। यह एक पारिवारिक समारोह जैसा लगता है. मेरे पास पा रंजीत को धन्यवाद देने के लिए शब्द नहीं हैं।''

महोत्सव का आयोजन पीए रंजीत के तहत नीलम सांस्कृतिक केंद्र द्वारा किया गया था। दलित फिल्म निर्माता रंजीत ने कहा कि बामा का काम बहुत महत्वपूर्ण था, जो उनके लिए आंखें खोलने वाला सिद्ध हुआ।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ आर.बी. चौधरी/आकाश