चंडीगढ़ : हुड्डा की पसंद पर बंटे टिकट, 8 में से 7 उम्मीदवार हुड्डा गुट के
-एसआरके गुट की नहीं चली, श्रुति चौधरी को नहीं मिला टिकट -पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कुमारी सैलजा की भी सी
चंडीगढ़ : हुड्डा की पसंद पर बंटे टिकट, 8 में से 7 उम्मीदवार हुड्डा गुट के


-एसआरके गुट की नहीं चली, श्रुति चौधरी को नहीं मिला टिकट

-पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कुमारी सैलजा की भी सीट बदली, सिरसा से बनाया गया उम्मीदवार

चंडीगढ़, 26 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने 8 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया। गुड़गांव सीट पर पेंच फंसा हुआ है, जिससे कांग्रेस हाईकमान ने होल्ड पर रखा है। अहम पहलू यह है कि टिकट वितरण में हुड्डा गुट हावी रहा। 8 उम्मीदवारों में से 7 उम्मीदवार हुड्डा की पसंद के उतारे गए। यही नहीं एसआरके गुट की सिफारिश पर किसी को टिकट नहीं मिला। भिवानी-महेंद्रगढ़ से टिकट की सबसे बड़ी दावेदार श्रुति चौधरी की जगह महेंद्रगढ़ से विधायक राव दान सिंह को टिकट दिया गया।

कांग्रेस ने 8 सीटों पर उम्मीदवारों की देर रात्रि घोषणा की। उम्मीदवारों के नामों के ऐलान से एसआरके गुट को बड़ा झटका लगा। एसआरके गुट की सिफारिश को अनदेखा कर हाईकमान ने हुड्डा के पसंदीदा उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा। यही नहीं कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा को अंबाला की बजाय सिरसा से चुनाव मैदान में उतारा गया।

गुड़गांव सीट पर फंसा है पेंच

गुड़गांव सीट पर अभी पेंच फंसा हुआ है, जिसके चलते हाईकमान ने इसे होल्ड पर रखा है। हुड्डा गुट की ओर से राज बब्बर को टिकट देने की पैरवी की जा रही है, वहीं पूर्व मंत्री कैप्टन अजय यादव को लेकर पेंच फंसा हुआ है। बहरहाल, हाईकमान की ओर से तमाम समीकरणों को देखने के बाद ही गुड़गांव सीट के नाम का ऐलान किया जाएगा।

सोनिया गांधी से किरण की मुलाकात भी नहीं आई काम

पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी बंसीलाल का भिवानी गढ़ माना जाता है। भिवानी-महेंद्रगढ़ से बंसीलाल परिवार का सदस्य ही चुनाव लड़ता आ रहा है। मगर इस बार बंसीलाल की पौत्री श्रुति चौधरी की जगह महेंद्रगढ़ से विधायक रावदान सिंह को चुनाव मैदान में उतारा गया है। जबकि टिकटों का ऐलान होने से पहले तोशाम से विधायक किरण चौधरी ने कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की थी।

अंबाला और करनाल में बना नया समीकरण

एसआरके गुट की ओर से अंबाला से पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा को टिकट देने की सिफारिश की जा रही थी, मगर हुड्डा गुट ने मुलाना से विधायक वरूण चौधरी को चुनावी मैदान में उतारा। वरूण चौधरी पूर्व प्रदेशाध्यक्ष फूलचंद मुलाना के बेटे हैं, प्रदेश फूलचंद मुलाना के बाद कांग्रेस संगठन नहीं बन पाया है। वहीं करनाल की टिकट यूथ कांग्रेस के खाते में गई है। हुड्डा गुट की ओर से पूर्व विस अध्यक्ष कुलदीप शर्मा के बेटे चाणक्य को टिकट देने की सिफारिश की गई थी, लेकिन एसकेआर गुट की ओर से वीरेंद्र राठौड़ और वीरेंद्र मराठा का नाम सुझाया गया था। इन पर सहमति नहीं बन पाने के चलते यूथ कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धिराज को चुनाव मैदान में उतारा गया है।

कांग्रेस की ओर से घोषित किए उम्मीदवारों के नाम

लोकसभा उम्मीदवार

अंबाला वरूण चौधरी

करनाल दिव्यांशु बुद्धिराजा

हिसार जयप्रकाश-जेपी

सिरसा कुमारी सैलजा

रोहतक दीपेंद्र हुड्डा

भिवानी-महेंद्रगढ़ राव दान सिंह

सोनीपत सतपाल ब्रह्मचारी

फरीदाबाद महेंद्र प्रताप

हिन्दुस्थान समाचार / संजीव/प्रभात