श्रीनिवास रामानुजन: सनातन ज्ञान और विश्लेषणात्मक शोध-केंद्रित मानसिकता के महान गणितज्ञ
-पंकज जगन्नाथ जयस्वाल भारत हमारी मातृभूमि थी और संस्कृत यूरोपीय भाषाओं की जननी थी। भारत ने हमारे दर्शन, हमारे गणित के अधिकांश भाग और ईसाई धर्म में प्रतिपादित सिद्धांतों, जैसे स्वशासन और लोकतंत्र को जन्म दिया। अनेक मायनों में भारत माता हमारी माता
पंकज जगन्नाथ जयस्वाल


-पंकज जगन्नाथ जयस्वाल

भारत हमारी मातृभूमि थी और संस्कृत यूरोपीय भाषाओं की जननी थी। भारत ने हमारे दर्शन, हमारे गणित के अधिकांश भाग और ईसाई धर्म में प्रतिपादित सिद्धांतों, जैसे स्वशासन और लोकतंत्र को जन्म दिया। अनेक मायनों में भारत माता हमारी माता हैं। -सुप्रसिद्ध अमेरिकी इतिहासकार विल ड्यूरेंट (1885-1981)

भारत में गणित की जड़ें वैदिक साहित्य में हैं, जो 4000 वर्ष से भी अधिक पुराना है। 1000 ईसा पूर्व और 1000 ईस्वी के बीच, भारतीय गणितज्ञों ने गणित पर विभिन्न ग्रंथ लिखे, जिन्हें पहली बार प्रस्तुत किया गया। प्राचीन हिंदू गणितज्ञों ने दशमलव प्रणाली, शून्य, त्रिकोणमिति, ज्यामिति, बीजगणित, अंकगणित, ऋणात्मक संख्याएँ, घात, वर्गमूल और द्विघात समीकरण सहित कई अवधारणाओं का आविष्कार और विकास किया। वे यूरोप सहित दुनिया के लगभग हर कोने के गणितज्ञों से काफी आगे थे। श्रीनिवास रामानुजन, जो एक धर्मनिष्ठ हिंदू थे, ऐसे ही एक असाधारण गणितज्ञ थे।

श्रीनिवास रामानुजन (1887-1920), इतिहास के महानतम गणितज्ञों में से एक, ने गणितीय विश्लेषण, अनंत श्रृंखला, सतत भिन्न, संख्या सिद्धांत और खेल सिद्धांत जैसे विभिन्न क्षेत्रों में अपने योगदान से बीसवीं शताब्दी के गणित को नया रूप दिया। रामानुजन का निधन महज 32 वर्ष की आयु में हो गया, फिर भी उन्होंने अपने जीवनकाल में गणित में इतना विशाल योगदान दिया जिसकी बराबरी कुछ ही लोग कर पाए। आश्चर्यजनक रूप से, उन्होंने कभी भी गणित की कोई औपचारिक शिक्षा प्राप्त नहीं की। उनके अधिकांश गणितीय निष्कर्ष केवल अंतर्ज्ञान पर आधारित थे और अंततः सही साबित हुए। एक साधारण और कभी-कभी कठिन जीवन के साथ, उनका व्यक्तिगत जीवन उनके महान कार्यों जितना ही आकर्षक है। हर साल 22 दिसंबर को रामानुजन की जयंती राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनाई जाती है।

भारत के तमिलनाडु के इरोड में जन्मे रामानुजन ने कम उम्र में ही गणित का असाधारण सहज ज्ञान दिखाया। रामानुजन गणित के क्षेत्र में विलक्षण प्रतिभा के धनी थे, लेकिन उनका जीवन सुगम नहीं रहा। 1904 में उन्हें कॉलेज छात्रवृत्ति मिली लेकिन गैर-गणितीय विषयों में खराब प्रदर्शन के कारण वे इसे जल्द ही खो बैठे। 1911 में श्रीनिवास रामानुजन ने अपने गणितीय सिद्धांतों की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए अपना पहला लेख लिखा। कैम्ब्रिज में उनके मार्गदर्शक रहे प्रसिद्ध ब्रिटिश गणितज्ञ जी.एच. हार्डी ने उन्हें अपने शोधों को कई शोध पत्रों में प्रकाशित करने के लिए प्रोत्साहित किया। 1918 में रामानुजन रॉयल सोसाइटी के फेलो के रूप में शामिल होने वाले दूसरे भारतीय थे।

रामानुजन की उपलब्धियों में भव्यता, गहनता और आश्चर्य का अद्भुत संगम था। दुख की बात है कि 1918 में रामानुजन अस्वस्थ हो गए। भारत लौटने से पहले उन्होंने एक वर्ष से अधिक समय तक वहीं स्वास्थ्य लाभ किया। इसके बाद उनका स्वास्थ्य बिगड़ता चला गया और 26 अप्रैल, 1920 को उनका निधन हो गया। जैसा कि अनुमान लगाया जा सकता है, एक मरणासन्न व्यक्ति अपना काम रोक देता है और अपनी मृत्यु की प्रतीक्षा करता है। फिर भी, रामानुजन ने अपने अंतिम वर्ष के दौरान गणित के क्षेत्र में कुछ सबसे अंतर्दृष्टिपूर्ण रचनाएँ प्रस्तुत कीं।

एक सदी से अधिक समय बीत जाने के बावजूद, उनकी गणितीय खोजें आज भी प्रासंगिक बनी हुई हैं। रामानुजन न केवल एक गणितज्ञ के रूप में महत्वपूर्ण हैं, बल्कि मानव मन की क्षमताओं के बारे में उनकी अंतर्दृष्टि के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। हम रामानुजन जैसी प्रतिभा को खोने का जोखिम नहीं उठा सकते, क्योंकि वे बहुत ही दुर्लभ और मूल्यवान होते हैं। दुनिया में कहीं भी कोई भी प्रतिभावान व्यक्ति उभर सकता है। हम भाग्यशाली हैं कि वे हममें से एक थे। दुर्भाग्य से, हममें से अधिकांश लोग रामानुजन के जीवन और कार्यों के बारे में बहुत कम जानते हैं, जबकि उनका कार्य गूढ़ है।

गणित के इतिहास में एक विलक्षण व्यक्ति, श्रीनिवास रामानुजन मानव मन की अद्भुत शक्ति का प्रतीक हैं। रामानुजन के दृष्टिकोण में गणितीय कौशल, आत्मनिरीक्षण और सनातन धर्म की आध्यात्मिक समझ का कुशल मिश्रण था। गणित की आध्यात्मिक उपमाओं के रूप में उनकी मौलिक व्याख्या और समीकरणों के प्रति उनके दार्शनिक दृष्टिकोण ने गणित और आध्यात्मिकता के बीच संबंध को उजागर किया। हिंदू वैदिक ज्ञान का उपयोग करते हुए, रामानुजन के वैचारिक ब्रह्मांड की गहराई और जिस तरह से उन्होंने गणितीय चिंतन में मेटाकॉग्निशन के महत्व को दर्शाया, वह सराहनीय है।

रामानुजन का जीवन और कार्य ब्रह्मांड के रहस्यों को सुलझाने के लिए समर्पित एक व्यक्ति का आकर्षक चित्र प्रस्तुत करता है, क्योंकि इसमें गणितीय क्षमता और आध्यात्मिक गहराई का दुर्लभ संयोजन देखने को मिलता है। उनके शोध में गणित, आध्यात्मिकता और दुनिया के जटिल जाल की गहरी समझ निहित है, और यह मानव मन की असीम क्षमता का प्रमाण है जब वह संज्ञानात्मक सीमाओं से परे जाने का साहस करता है।

रामानुजन ने बाद में कहा कि शून्य, ऐसा प्रतीत होता था, परम वास्तविकता का प्रतिनिधित्व करता है। अनंत, या ∞, उस वास्तविकता की विभिन्न अभिव्यक्तियों का प्रतिनिधित्व करता है। उनका गणितीय परिणाम, ∞×0, एक संख्या नहीं, बल्कि सभी संख्याएँ थीं, जिनमें से प्रत्येक सृजन की व्यक्तिगत क्रियाओं के समतुल्य थी। यह शून्य को शून्य से भाग देने के प्रति उनके बचपन के आकर्षण को प्रतिध्वनित करता है।

गणित के प्रति रामानुजन का दृष्टिकोण अपरंपरागत था। रामानुजन ने परस्पर संबंध को स्वीकार किया, जबकि अधिकांश गणितज्ञ व्यक्तिपरक और वस्तुनिष्ठ को अलग करने का प्रयास करते हैं। उन्होंने गणित को केवल भौतिक ब्रह्मांड को समझने के एक उपकरण के रूप में ही नहीं, बल्कि दिव्य ज्ञान को प्रकट करने में सक्षम भाषा के रूप में भी माना। इस विश्वदृष्टि ने उन्हें संख्याओं और समीकरणों में अंतर्निहित आध्यात्मिकता को देखने में सक्षम बनाया, जिससे वे गहन दार्शनिक अर्थ से परिपूर्ण हो गए।

रामानुजन की विश्वदृष्टि में निर्जीव गणितीय सूत्र एक आध्यात्मिक प्रतिध्वनि ग्रहण करते हैं और ईश्वर की अभिव्यक्ति बन जाते हैं। आध्यात्मिक और गणितीय का उनका एकीकरण हमें इस विश्वास पर पुनर्विचार करने के लिए बाध्य करता है कि गणित केवल एक निष्फल, निष्पक्ष क्षेत्र है। यह उन्हें एक पवित्र भाषा के रूप में दिखाई देता है जो अवर्णनीय को व्यक्त कर सकती है, एक ऐसे ब्रह्मांड को दर्शाती है जो संख्याओं की पवित्रता में गहराई से निहित है।

गणितीय खोज के प्रति रामानुजन का दृष्टिकोण अंतर्ज्ञान की शक्ति और ज्ञान के एक अक्सर अनदेखे स्रोत के रूप में सपनों की क्षमता को दर्शाता है। यह अवचेतन मन को रचनात्मकता और अन्वेषण के स्रोत के रूप में रेखांकित करता है और उन असीम संभावनाओं की पुष्टि करता है जो तब उभर सकती हैं जब हम सोचने के अंतर्निहित तरीकों से परे जाने का साहस करते हैं। विशिष्ट होने के बावजूद, उनकी विधियाँ उन विभिन्न तरीकों को उजागर करती हैं जिनसे मानव मन गणितीय ज्ञान के कठिन क्षेत्र में आगे बढ़ सकता है।

रामानुजन की गहन आध्यात्मिकता और गणितीय दर्शन आपस में गहराई से जुड़े हुए थे, जिससे उन्हें दुनिया के प्रति एक विशिष्ट दृष्टिकोण प्राप्त हुआ। उनका यह कथन, मेरे लिए एक समीकरण का कोई अर्थ नहीं है जब तक कि वह ईश्वर के विचार को व्यक्त न करे, इसका एक उदाहरण है। गणित के प्रति रामानुजन का दृष्टिकोण, जिसमें इस कथन में यह बात झलकती है कि दैवीय और संख्याएँ सह-अस्तित्व में हैं और एक-दूसरे को प्रकाशित करती हैं। यह कथन मात्र आस्था का कथन नहीं है, बल्कि इससे कहीं अधिक है।

रामानुजन गणितीय कठिनाइयों को उस श्रद्धा और सम्मान के साथ समझने में सक्षम थे जो आमतौर पर आध्यात्मिक खोज से जुड़ा होता है, क्योंकि वे गणित को दैवीय ज्ञान का मूर्त रूप मानते थे। यह दृष्टिकोण उनके गणितीय प्रयासों में बाधा डालने के बजाय, उनकी प्रतिभा को प्रेरित करता प्रतीत हुआ, जिसके परिणामस्वरूप ऐसी खोजें और अंतर्दृष्टि प्राप्त हुईं जो अपने समय से कहीं आगे थीं। श्रीनिवास रामानुजन की अंतर्दृष्टि की उल्लेखनीय गहराई और उनकी नवोन्मेषी गणितीय तकनीकों का उपयोग आधुनिक भौतिकी में, विशेष रूप से स्ट्रिंग सिद्धांत और ब्लैक होल भौतिकी जैसे क्षेत्रों में किया गया है, हालाँकि उनका गणित प्रारंभ में मुख्य रूप से संख्या सिद्धांत और विश्लेषण जैसे शुद्ध गणितीय क्षेत्रों में ही उपयोग किया जाता था।

उन्होंने दिखाया कि आध्यात्मिक और विश्लेषणात्मक, तार्किक और सहज ज्ञान के बीच पारंपरिक विभाजन को पार करना संभव है। उनका जीवन इस बात का प्रमाण है कि ऐसा बौद्धिक संलयन संभव है और आध्यात्मिक और विश्लेषणात्मक का संयोजन आश्चर्यजनक खोजों और अंतर्दृष्टि को जन्म दे सकता है।

(लेखक, स्वतंत्र टिप्पणीकार हैं।)

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हिन्दुस्थान समाचार / संजीव पाश