जिंदा जलाए गए युवक के मामले में 24 घंटे बाद दर्ज हुई प्राथमिकी
नवादा, 10 मई (हि. स.)। नवादा जिले के कौआकोल में झारखंड की सीमा पर एक युवक को बदमाशों ने पेट्रोल छिड़क
घटनास्थल पर पड़ी रही लाश तथा जाली मोटरसाइकिल


घटनास्थल पर पड़ी रही लाश तथा जाली मोटरसाइकिल


नवादा, 10 मई (हि. स.)। नवादा जिले के कौआकोल में झारखंड की सीमा पर एक युवक को बदमाशों ने पेट्रोल छिड़क कर जिंदा जलाकर बुधवार को मार डाला था, जिसकी प्राथमिक 24 घंटे बाद गुरुवार देर शाम कौवाकोल थाने में दर्ज करा कर लाश का पोस्टमार्टम कराया गया। इस संबंध में जब नवादा के एसपी कार्तिकेय शर्मा को फोन किया गया तो उन्होंने दो-दो बार फोन तक नहीं उठाया। यहां तक कि उनके व्हाट्सएप पर घटना के संबंध में जानकारी मांगी गई तो उन्होंने जानकारी देना भी उचित नहीं समझा। पुलिस की इस कदर की रवैया कहीं न कहीं व्यवस्था को शर्मसार जरूर कर रही है ।

जिंदा जलाकर हत्या करने जैसे रोंगटे खड़े कर देने वाली घटना में प्राथमिकी दर्ज कर शीघ्र कार्रवाई के बदले पुलिस उल्टे उसके परिजन को प्राथमिकी नहीं दर्ज कर घटना स्थल झारखंड बताकर जलील करना आखिर कितना मानवीय माना जा सकता है ।यह तो पुलिस के अधिकारी ही बता सकते हैं।

मृतक के परिजन का कहना है कि नवादा पुलिस कभी जमुई तो कभी झारखंड क्षेत्र की घटना स्थल बता प्राथमिकी दर्ज करने से इनकार करती रही। एसपी सहित अन्य अधिकारी के फोन नहीं उठाए जाने से यह पता नहीं चल पाया कि आखिर प्राथमिकी दर्ज हुई या नही।

झारखंड की सीमा पर कौआकोल थाना क्षेत्र के झरनमां में बुधवार को पांच की संख्या में रहे बदमाशों ने एक बाइक सवार युवक को पेट्रोल छिड़क कर जिंदा जला दिया। मृत युवक की पहचान झारखंड के गिरीडीह जिला अंतर्गत गांवा थाना के डूमरझारा निवासी सोमर साव के पुत्र मुकेश कुमार साव (30) वर्ष के रूप में की गई है। घटना का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है।

बताया जाता है कि कौआकोल थाना क्षेत्र के रानीगदर में हो रहे तालाब के निर्माण में डूमरझारा निवासी सोमर साव का ट्रैक्टर मिट्टी ढोने का काम करता है। मुकेश अपने भाई छोटू साव के साथ बाइक पर डीजल लेकर ट्रैक्टर में डालने के लिए जा रहा था। इसी बीच झरनमां के पास पूर्व से घात लगाए बैठे पांच की संख्या में रहे बदमाशों ने बाइक को रोक कर मुकेश को उतार लिया और उसके साथ मारपीट करने लगा। बाइक तथा उसके उपर पेट्रोल छिड़क कर आग लग दिया। इसी बीच मौका पाकर बाइक पर साथ में रहे मुकेश का भाई छोटू किसी तरह वहां से भाग निकला और घटना की जानकारी घर वालों को दी। जब तक घर वाले घटना स्थल पर पहुंचे तब तक मुकेश की मौत हो चुकी थी। इसके बाद मृतक के परिजनों ने इसकी सूचना कौआकोल पुलिस को मोबाइल पर दी। कौआकोल पुलिस यह कहकर अपना काम खत्म कर लिया कि मामला झारखंड का है। इसलिए प्राथमिकी वहां की पुलिस करेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ सुमन/चंदा