एटीएम कार्ड बदलकर लूट की वारदात करने वाली मेवाती गैंग का सरगना गिरफ्तार
जयपुर, 29 अप्रैल (हि.स.)। श्याम नगर थाना पुलिस ने सोमवार को कार्रवाई करते हुए एटीएम कार्ड बदलकर लूट
एटीएम कार्ड बदलकर लूट की वारदात करने वाली मेवाती गैंग का सरगना गिरफ्तार


जयपुर, 29 अप्रैल (हि.स.)। श्याम नगर थाना पुलिस ने सोमवार को कार्रवाई करते हुए एटीएम कार्ड बदलकर लूट की वारदात करने वाली मेवाती गैंग के सरगना को गिरफ्तार किया हैं। पुलिस ने आरोपित के पास से चालीस हजार नकद और सत्रह एटीएम कार्ड बरामद किये हैं। पुलिस पूछताछ में आरोपित ने प्रताप नगर, भांकरोटा, मानसरोवर, महेश नगर, चित्रकूट, ब्रहमपुरी में भी कई वारदात की हैं। साथ ही आरोपित पूर्व में भी रेवाडी, फरीदाबाद, पानीपत (हरियाणा), नगर, ब्रह्मपुरी (जयपुर) तथा दिल्ली में गिरफ्तार हो चुका हैं। फिलहाल पुलिस पूछताछ करने में जुटी है।

पुलिस उपायुक्त जयपुर (दक्षिण) दिगंत आनन्द ने बताया कि श्याम नगर थाना पुलिस ने सोमवार को कार्रवाई करते हुए एटीएम कार्ड बदलकर लूट की वारदात करने वाली मेवाती गैंग के सरगना साकिब निवासी पलवल हरियाणा को गिरफ्तार किया गया। आरोपित मेवात तथा पलवल जिले का निवासी है तथा शनिवार, रविवार या छुट्टी वाले दिन कार से जयपुर आता है और एटीएम के पास गाडी लगाकर खड़े होकर एटीएम में आने वाले बुजुर्ग या महिला को निशाना बनाते है। गैंग का एक सदस्य पहले एटीएम में मौजूद व्यक्ति के पास जाता है तथा जैसे ही वह पैसा निकालकर रवाना होता है तो आरोपित पीछे से कार्ड लैस का ऑप्शन दबा देता है। जिससे कई फंक्शन खुल जाते है। इसके बाद आरोपित आवाज देकर वापस बुलाता है। इतने में दूसरा आरोपित भी एटीएम में आ जाता है। पीड़ित व्यक्ति से कहते है कि अभी आपका ट्रांजेक्शन कम्पलीट नहीं हुआ है। आप अपना एटीएम व पिन दोबारा डालो। इसी दौरान दोनों आरोपित पीडित का ध्यान भटका कर एटीएम कार्ड बदल देते है। आरोपित का तीसरा साथी एटीएम के पास ही गाडी लगाकर खड़ा रहता है। मौके से निकलकर आस-पास के दूसरे एटीएम से पैसा निकलवा लेते है तथा अपने पास रखी पीओएस मशीन से लिमिट के अनुसार पैसा ट्रांसफर कर लेते है। यह लोग जयपुर में ही हाईवे के पास होटल में कमरा लेकर रुक जाते है तथा कुछ दिन शहर में घूम कर वारदात को अंजाम देते हैं। पुलिस ने आरोपित के पास से चालीस हजार नकद और सत्रह एटीएम कार्ड बरामद किये हैं। पुलिस गिरफ्तार आरोपित से उसके अन्य साथियों सहित अन्य वारदातों के बारे में पूछताछ करने में जुटी है।

गौरतलब है कि तेरह अप्रैल को श्याम नगर थाना इलाके में श्याम नगर मेट्रो स्टेशन केनरा बैंक एटीएम में पीड़ित पैसा निकलने गया। इसी दौरान वहां पर दो लडके खड़े थे और उन्होंने पीड़ित के पैसे निकालने के लिए कहा। जिस पर पीड़ित ने अपना एटीएम कार्ड मशीन में लगाकर कोड लगा दिया। बदमाशों ने साइड से कोड देख लिया। जिसके बाद बदमाशों ने चालाकी से एटीएम कार्ड बदलकर निकल गए। कुछ देर में ही बदमाशों ने खाते से 1 लाख 40 हजार रुपये निकाल लिये। पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज की और बदमाशों की तलाश में टीमे गठित कर आरोपित को चिन्हित करते हुए पकडा है।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप