फरीदाबाद: मतदाताओं की 2238 शिकायतों का किया समाधान: विक्रम सिंह
जिला में 1570 बूथों पर होगा मतदान, महिलाओं के लिए बनाए गए हैं पिंक बूथ फरीदाबाद, 27 अप्रैल (हि.स.)।
चुनाव का फाइल फोटो


जिला में 1570 बूथों पर होगा मतदान, महिलाओं के लिए बनाए गए हैं पिंक बूथ

फरीदाबाद, 27 अप्रैल (हि.स.)। जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि मतदाताओं की शिकायतों के समाधान के लिए टोल फ्री नंबर 1950 पर अब तक आईं 2238 शिकायतों का समाधान किया गया है। अधिकतर शिकायतें मतदाताओं के एड्रेस बदलवाने से सम्बन्धित आई हैं। इसके अलावा नए वोट बनवाने के लिए तथा अन्य शिकायतों का भी समाधान किया गया है।

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया को निष्पक्ष और शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न करने में आमजन सहयोग करें। जिला फरीदाबाद में 1570 बूथों पर मतदान होगा। वहीं महिलाओं के लिए पिंक बूथ भी बनाए गए हैं। भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप अभियान भी निरन्तर चलाया जा रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण ढंग से करवाने के लिए जिला में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप के माध्यम से लोगों को अपने मत का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। चुनाव से संबंधित शिकायत के लिए 1950 हेल्पलाईन नंबर जारी किया गया है। जिसके जरिये बेहतर प्रस्तुति देकर 2237 शिकायतों का निपटान भी करवाया गया है। उन्होंने जिला के सभी नागरिकों से आदर्श चुनाव आचार संहिता की पालना करने का आह्वान किया है।

उन्होंने कहा है कि 26 अप्रैल तक नए वोट बनाने की प्रक्रिया चलाई गई, इस दौरान एक जनवरी 2024 को 18 वर्ष आयु पूरी करने वाले प्रत्येक युवाओं के वोट बनवाए गए। ताकि वह लोकसभा चुनाव में अपने मत का प्रयोग कर सकें। उन्होंने बताया कि जिला फरीदाबाद में 1570 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं, जिनमें पिंक बूथ हैं, जो कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक है। जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों और दिव्यांगजन मतदातों के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा भी दी गई है।

हिन्दुस्थान समाचार/मनोज/सुमन/संजीव