गेहूं का उठान नहीं होने पर नाराज अनाज मंडी व्यापारी सडक़ों पर उतरे
फतेहाबाद में अनिश्चितकालीन धरना किया शुरू फतेहाबाद, 9 मई (हि.स.)। अनाज मण्डी में गेहूं का उठान न होन
फतेहाबाद। मार्किट कमेटी कार्यालय के बाहर धरना देते अनाज मण्डी के व्यापारी।


फतेहाबाद में अनिश्चितकालीन धरना किया शुरू

फतेहाबाद, 9 मई (हि.स.)। अनाज मण्डी में गेहूं का उठान न होने से खफा अनाज मण्डी के व्यापारी गुरुवार से हड़ताल पर चले गए है। व्यापारियों ने आज व्यापार मंडल अनाज मण्डी के बैनर तले मण्डी में रोष प्रदर्शन किया और मार्किट कमेटी कार्यालय के बाहर अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया। धरने की अध्यक्षता व्यापार मंडल अनाज मण्डी के प्रधान जगदीश भादू ने की। धरने पर बैठे व्यापारियों ने प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

इस दौरान अनाज मण्डी मजदूर यूनियन ने भी व्यापारियों के आंदोलन को अपना समर्थन दिया। व्यापार मंडल ने चेतावनी दी है कि अगर मण्डी से गेहूं का उठान तेज नहीं किया गया तो वे लाल बत्ती चौक पर रोड जाम करेंगे वहीं जिला प्रशासन का भी घेराव किया जाएगा। बता दें कि गत दिवस ही जिला उपायुक्त ने पंजाब से लेबर बुलाकर अनाज मण्डी से गेहूं उठान तेज करने का दावा किया था लेकिन उसके अगले ही दिन व्यापारियों ने सडक़ों पर उतरकर प्रशासन के दावों पर सवाल उठाए हैं।

धरने को संबोधित करते हुए व्यापार मंडल प्रधान जगदीश भादू ने कहा कि पिछले एक महीने से गेहूं का सीजन चल रहा है। जमींदारों ने एक हफ्ते में मण्डी में गेहूं डाल दी। 10 दिन से मण्डी में गेहूं नहीं आ रही है लेकिन सरकार के नकारापन और ढीले रवैये के कारण और अधिकारियों की बदमाशी की वजह से आज मण्डी के बुरे हालात हो गए है। उन्होंने कहा कि व्यापार मंडल ने एक महीने पहले ही प्रशासन को चेता दिया था कि अगर फतेहाबाद मण्डी में डीएफएससी ने खरीद नहीं की तो मण्डी के बुरे हालात हो जाएंगे। आज हालात यह हो गए हैं कि मण्डी में अब भी 6 लाख बैग गेहूं के रखे हुए हैं और व्यापारियों और जमींदारों का करीब 100 करोड़ सरकार की तरफ बकाया पड़ा है।

व्यापार मंडल ने बार-बार सरकार व जिला प्रशासन को चेताया कि मण्डियों से गेहूं का उठान तेज किया जाए लेकिन सरकार व प्रशासन के कानों पर जूं तक नहीं रेंगी। अब व्यापार मंडल ने फैसला किया है कि जब तक मण्डी से गेहूं के एक-एक कट्टे का उठान नहीं हो जाता, व्यापारी हड़ताल कर अनिश्चितकालीन धरना जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यापारी जब वोट डालने जाएं तो अपने-अपने गेहूं के कट्टों को देखकर जाए। अगर अब भी प्रशासन नहीं जागा तो लाल बत्ती चौक पर जाम लगाया जाएगा व जिला प्रशासन का घेराव किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/अर्जुन