पांच दिवसीय गुमकुम गुम्पा उत्सव संपन्न
इटानगर, 26 अप्रैल (हि.स.)। अरुणाचल प्रदेश के पुरियोक समुदाय का पांच दिवसीय तीसरा संयुक्त गुमकुम गुम्
पांच दिवसीय गुमकुम गुम्पा उत्सव संपन्न


इटानगर, 26 अप्रैल (हि.स.)। अरुणाचल प्रदेश के पुरियोक समुदाय का पांच दिवसीय तीसरा संयुक्त गुमकुम गुम्पा उत्सव आज पालिन, क्रा दादी जिले में संपन्न हो गया।

गत 22 अप्रैल को शुरू हुए गुमकुम गुम्पा उत्सव के समापन समारोह आज में मुख्य अतिथि के रूप में क्रा दादी जिला के उपायुक्त सनी के सिंह शामिल हुए।

सार्वजनिक सभा को संबोधित करते हुए, उपायुक्त ने कहा कि वह अरुणाचल प्रदेश राज्य की सेवा करने के लिए भाग्यशाली मानते हैं, जहां सबसे समृद्ध सांस्कृतिक विविधता वाले आदिवासी समुदाय मौजूद हैं, लेकिन सभी जनजातियों के बीच सबसे अच्छी एकता और सम्मान कायम है। उन्होंने पुरियोक भाइयों से दस्तावेज़ीकरण के रूप में पारंपरिक प्रथा को संरक्षित और बढ़ावा देने का आह्वान किया ताकि आने वाली पीढ़ी को वरिष्ठ की विरासत सीखी जा सके।

इससे पहले आयोजन उत्सव समिति के अध्यक्ष सिजी पुनुंग ने बताया कि गुमकुम गुम्पा उत्सव गैर अनुष्ठानिक उत्सव है, जिसे अरुणाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले पुरियोक समुदाय के बिखरे हुए उनके समुदाय के लोगो जो किसी के साथ नौकर बन कर रह रही लोगो को फिर से संगठित करने के लिए मनाया जाता है।

उन्होंने बताया कि तीसरा संयुक्त गुमकुम गुम्पा उत्सव प्राइवेट ग्राउंड जोलांग में मनाया गया, पॉलिन प्रतिभागियों ने कुरुंग कुमेय, ईस्ट कामेंग और क्रा दादी जिले से भाग लिया है।

बाद में उन्होंने मुख्य अतिथि को उत्सव मैदान के आवंटन, स्थानीय उत्सव निधि के आवंटन और समुदाय के लिए नौकरी आरक्षण के संबंध में 3 सूत्री ज्ञापन सौंपा।

हिन्दुस्थान समाचार/तागू/अरविंद