विश्व रेडक्रॉस दिवस समारोह में शामिल हुए राज्यपाल
इटानगर, 08 मई (हि.स)। अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) केटी परनायक ने आज ताम
विश्व रेडक्रॉस दिवस समारोह में शामिल हुए राज्यपाल


इटानगर, 08 मई (हि.स)। अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) केटी परनायक ने आज तामो रिबा इंस्टीट्यूट आफ हेल्थ एंड मेडिकल साइंस (टीआरआईएचएमएस), नाहरलागुन में विश्व रेड क्रॉस दिवस समारोह में भाग लिया।

राज्यपाल ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया और रेड क्रॉस मूवमेंट के संस्थापक जीन हेनरी ड्यूनेंट और उन सभी रेड क्रॉस स्वयंसेवकों को पुष्पांजलि अर्पित की जिन्होंने मानवता के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया।

राज्यपाल ने अपने संबोधन में भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी, अरुणाचल प्रदेश राज्य शाखा के अध्यक्ष और स्वयंसेवकों से रेड क्रॉस के उद्देश्य को फैलाने और अपनी गतिविधियों को उद्देश्यपूर्ण और प्रभावी बनाने का आह्वान किया। उन्होंने प्राकृतिक आपदाओं, महामारी और आकस्मिक आपात स्थितियों के समय चुनौतियों को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए शिक्षा संस्थानों को शामिल करते हुए सेमिनार और परिचर्चा आयोजित करने का सुझाव दिया।

रेड क्रॉस स्वयंसेवकों को निराश्रितों, अनाथों और उपेक्षित समाजों और टीबी, एचआईवी, नशीली दवाओं से प्रभावित लोगों तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। उन्होंने कहा, आइए हम अरुणाचल प्रदेश को एक स्वस्थ, खुशहाल और दयालु राज्य बनाने का प्रयास करें, जो एक-दूसरे की परवाह करता हो।

राज्यपाल ने लोगों, विशेषकर युवाओं से स्वयंसेवा की भावना अपनाने और भारतीय रेड क्रॉस का हिस्सा बनने का आह्वान किया। उन्होंने शैक्षणिक संस्थानों, आदिवासी संगठनों और कॉर्पोरेट घरानों से रेड क्रॉस के पहल में शामिल होने का भी आह्वान किया।

राज्यपाल ने समाज को किसी भी आपात स्थिति में कुशलतापूर्वक प्रतिक्रिया देने के लिए अधिक संरचनात्मक तरीके से पुनर्गठित करने की सिफारिश की। उन्होंने कहा कि आईआरसीएसएपीएसबी को अन्य स्वयंसेवी संगठनों का अनुकरण करना चाहिए, जैसे तिरप और चांगलांग जिलों के गैर सरकारी संगठन जो नशा करने वालों के पुनर्वास के लिए काम कर रहे हैं और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ राष्ट्रीय स्तर पर हर आपात स्थिति में सेवा प्रदान कर रहा है। उन्होंने कहा कि राहत कार्य के समय रेड क्रॉस सोसाइटी को प्रभावित लोगों और सरकार के बीच एक सेतु बनना चाहिए।

राज्यपाल ने विश्व रेड क्रॉस दिवस के उपलक्ष्य में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित करने के लिए राज्य भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी की सराहना की। उन्होंने विभिन्न संगठनों और प्रतिष्ठानों के स्वैच्छिक रक्तदाताओं, भाग लेने वाले चिकित्सा अधिकारियों, नर्सिंग अधिकारियों और पैरा मेडिकल स्टाफ के प्रति अपना आभार व्यक्त किया।

इससे पहले, भारतीय रेड क्रॉस, अरुणाचल प्रदेश शाखा के मानद सचिव डॉ. एमी रूमी ने पिछले कुछ वर्षों में कोविड-19, अग्नि दुर्घटनाओं और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान राज्य शाखा की गतिविधियों पर एक संक्षिप्त रिपोर्ट प्रस्तुत की।

हिन्दुस्थान समाचार/तागू/अरविंद