उमर अब्दुल्ला और महबूबा ने कहा- अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर चुनाव स्थगित न करे आयोग
श्रीनगर, 26 अप्रैल (हि.स.)। एनसी नेता उमर अब्दुल्ला और पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को च
उमर अब्दुल्ला और महबूबा ने कहा- अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर चुनाव स्थगित न करे आयोग


श्रीनगर, 26 अप्रैल (हि.स.)। एनसी नेता उमर अब्दुल्ला और पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को चुनाव आयोग से अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर चुनाव स्थगित नहीं करने को कहा।

पूर्व मुख्यमंत्रियों ने यह अपील तब की है, जब चुनाव आयोग ने कुछ दलों और तीन उम्मीदवारों की ओर से प्रस्तुत अभ्यावेदन पर मुख्य सचिव अटल डुल्लू और मुख्य निर्वाचन अधिकारी से रिपोर्ट मांगी। अभ्यावेदन में मुगल रोड पर ताजा बर्फबारी सहित प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव के पुनर्निर्धारण की मांग की गई थी।

उन्होंने श्रीनगर में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चुनाव स्थगन की मांग सभी दलों की ओर से नहीं है। जिन लोगों ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा है, उनमें से कुछ लोग चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। अगर मैं चुनाव आयोग को तमिलनाडु आदि के निर्वाचन क्षेत्रों के बारे में लिखूं तो क्या वे नोटिस करेंगे।

पुंछ जिले के सुरनकोट इलाके में पत्रकारों से बात करते हुए महबूबा ने कहा कि वे सभी मेरे खिलाफ एकजुट हो गए हैं, क्योंकि वे मुझे संसद में नहीं देखना चाहते हैं। लोग धार्मिक और पार्टी लाइनों से ऊपर उठकर मेरे समर्थन में आगे आ रहे हैं और इसलिए वे चुनाव को स्थगित करने और धांधली करने के लिए चुनाव आयोग का उपयोग कर रहे हैं। पीडीपी नेता ने कहा कि उन्होंने मुगल रोड से यात्रा की, जिसे हाल ही में यातायात के लिए खोला गया था।

उन्होंने अपने अभियान को आगे बढ़ाने के लिए मेंढर शहर रवाना होने से पहले कहा कि अनंतनाग-राजौरी सीट पर मतदान टालने का कोई औचित्य नहीं है। उन्होंने चुनाव आयोग से कहा कि जब मतदान में केवल 10 दिन बचे हैं तो चुनाव स्थगित न किये जाएं। इससे गलत संदेश जाएगा और इसके गंभीर परिणाम होंगे। महबूबा ने कहा कि उन्होंने चुनावों को अपने पक्ष में करने के प्रयास के रूप में परिसीमन का उपयोग करके सबसे पहले अनंतनाग संसदीय क्षेत्र को फिर से आकार दिया।

उन्होंने कहा कि क्या उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि मुगल रोड पारंपरिक रूप से छह महीने के लिए बंद रहती है लेकिन उन्होंने चुनावों में धांधली करने के लिए पीर पंजाल के दोनों किनारों के हिस्सों को आपस में जोड़ लिया। भाजपा के पास बहुत पैसा है और वे जिनका समर्थन कर रही हैं, उनके लिए हेलीकॉप्टर सेवा में लगा सकती हैं। हमारे पास संसाधनों की कमी है और हमारे कार्यकर्ता पिछले 25 दिनों से अपनी जेब से खर्च कर रहे हैं, जिसे चुनाव स्थगित होने की स्थिति में हम अगले 20 दिनों तक जारी नहीं रख सकते।

अनंतनाग-राजौरी में चुनाव टलने की आशंकाओं के बारे में पूछे जाने पर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि चुनाव आयोग एक स्वतंत्र संस्था है और अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर चुनाव के संबंध में वह जो भी निर्णय लेगी, भाजपा उसका पालन करेगी। अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र में 21 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए 7 मई को तीसरे चरण में मतदान होना है।

हिन्दुस्थान समाचार/बलवान/सुनीत