नेपाल : सहकारी घोटाले की चार्जशीट में गृहमंत्री रवि का नाम, इस्तीफे की आवाज उठने लगी
- लामिछाने को अभियुक्त न बनाए पर विपक्षी पार्टी से लेकर सत्ता गठबंधन तक में हलचल बढ़ी काठमांडू, 16 अ
नेपाल : सहकारी घोटाले की चार्जशीट में गृहमंत्री रवि का नाम, इस्तीफे की आवाज उठने लगी


- लामिछाने को अभियुक्त न बनाए पर विपक्षी पार्टी से लेकर सत्ता गठबंधन तक में हलचल बढ़ी

काठमांडू, 16 अप्रैल (हि.स.)। सहकारी घोटाले में दायर की गई चार्जशीट में गृहमंत्री रवि लामिछाने का नाम आने के बावजूद उनको अभियुक्त न बनाए पर विपक्षी पार्टी से लेकर सत्ता गठबंधन तक में उनके इस्तीफे की आवाज उठने लगी है। चार्जशीट में उन पर गैर कानूनी तरीके से 2 करोड़ रुपये ऋण के रूप में लेने की बात कही गई है।

सुप्रीम सहकारी घोटाले की जांच में खुलासा हुआ है कि गृहमंत्री रवि लामिछाने के नाम पर दो करोड़ रुपये का ऋण लेने संबंधी दस्तावेज मौजूद हैं। हालांकि, इस मामले में गृहमंत्री ने कई बार कहा है कि उन्होंने किसी भी प्रकार का कोई ऋण नहीं लिया है। रवि लामिछाने जिस टीवी चैनल के मैनेजिंग डाइरेक्टर हुआ करते थे, उस कंपनी के नाम पर भी करोड़ों रुपये के ऋण प्रवाह का सबूत अदालत में दिया गया है। सहकारी घोटाले के प्रमुख अभियुक्त जीबी राई और रवि लामिछाने ने मिल कर गैलेक्सी टीवी चैनल खोला था, जिसमें पूरा निवेश सहकारी बैंक के बचतकर्ताओं के पैसे से ही हुआ था।

नेपाल के कानून के मुताबिक सहकारी बैंकों से सिर्फ उसी को ऋण दिया जा सकता है, जो उस सहकारी बैंक में बचतकर्ता हो लेकिन इस कानून का पालन किया गया। चार्जशीट में गृहमंत्री रवि लामिछाने का नाम आने के बावजूद उनको अभियुक्त नहीं बनाए जाने के कारण विपक्षी पार्टी से लेकर सत्ता गठबंधन तक में उनके इस्तीफे की आवाज उठने लगी है। विपक्षी दल पहले से ही इस्तीफे की मांग कर रहा था और अब सत्ता गठबंधन से जुड़े कुछ नेता भी नैतिकता के नाम पर इस्तीफा देने की मांग कर रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज दास/सुनीत