पुणे: 48 भारत रत्न पुरस्कार विजेताओं की पेंटिंग वाली दीवार का हुआ लोकार्पणभारत रत्न प्राप्त महामनाओ के परिजन भी रहे मौजूद
पुणे,, 28 जनवरी (हि.स.)। देश के भारत रत्न पुरस्कार विजेताओं के योगदान का सम्मान करने के लिए पुणे के
भारत रत्न पेंटिंग लोकार्पण समारोह


पुणे,, 28 जनवरी (हि.स.)। देश के भारत रत्न पुरस्कार विजेताओं के योगदान का सम्मान करने के लिए पुणे के शिरूर के निकट पिंपले जगताप गांव में भारत रत्न पुरस्कार विजेताओं के 48 चेहरों के साथ एक बहुराष्ट्रीय कंपनी की दीवार पर उकेरा गया है।इस अवसर पर महर्षि कर्वे, भीमसेन जोशी-भारत रत्न पुरस्कार विजेताओं के परिवार के सदस्यों की उपस्थिति रही और इस पहल का लोकार्पण किया गया।इस आयोजन की पहल मधुरे इंफ्रा इंजीनियरिंग के उमेश मधुरे और सुनीता मधुरे ने की।

मधुरे इंफ्रा इंजीनियरिंग प्रा. ली इस कंपनी के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने का काम करती है। उमेश मधुरे को दीवार पर भारत रत्न पुरस्कार विजेताओं के चेहरों को चित्रित करने का विचार आया और उन्होंने औपचारिक अनुमति के लिए इंग्लैंड स्थित एक कंपनी से अनुरोध किया। अनुमति मिलने के बाद मधुरे इंफ्रा इंजीनियरिंग प्रा. लिमिटेड ने दीवार पर भारत रत्न पुरस्कार विजेताओं के 48 चेहरों को चित्रित किया। चित्रों के साथ पुरस्कार पाने वालों के बारे में संक्षिप्त जानकारी भी लिखी गई है।

अनावरण कार्यक्रम में इन कलाकारों को 'जियानगिन यूनी-पोल वैक्यूम कास्टिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड' के निदेशक अंकित हांडा के हाथों सम्मानित किया गया। लिमिटेड मयूर वैद्य और अन्य गणमान्य व्यक्ति समारोह में उपस्थित रहेंगे। समारोह में भारत रत्न महर्षि कर्वे और भारतरत्न भीमसेन जोशी के रिश्तेदार मौजूद थे। गणतंत्र दिवस पर आसपास के स्कूलों के विद्यार्थियों ने भी इन पेंटिंग्स को देखा।

हिन्दुस्थान समाचार/ ओमसिंह राजपुरोहित