बीकानेर में गढ़ गणेश की पूजा अर्चना के साथ 'मेरी मातृभूमि-मेरी जिम्मेदारी' अभियान शुरू
बीकानेर, 9 मई (हि.स.)। लक्ष्मीनाथ मंदिर स्थित गढ़ गणेश मंदिर की पूजा-अर्चना के साथ बीकानेर स्थापना द
गढ़ गणेश की पूजा अर्चना के साथ 'मेरी मातृभूमि-मेरी जिम्मेदारी' अभियान शुरू, बीकानेर शहर को देंगे नया स्वरूप : जेठानंद व्यास


बीकानेर, 9 मई (हि.स.)। लक्ष्मीनाथ मंदिर स्थित गढ़ गणेश मंदिर की पूजा-अर्चना के साथ बीकानेर स्थापना दिवस के अवसर पर शहर के सर्वांगीण विकास के संकल्प के साथ 'मेरी मातृभूमि-मेरी जिम्मेदारी अभियान' की विधिवत शुरुआत हुई। शहर के प्रमुख उद्योगपतियों और गणमान्य लोगों ने बीकानेर पश्चिम विधायक जेठानंद व्यास की पहल पर चलाए जाने वाले इस अभियान के 'लोगो' का विमोचन किया और शहर को आगे बढ़ाने में यथा सामर्थ्य सहयोग का संकल्प लिया।

आखा तीज के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक व्यास ने कहा कि राव बीकाजी ने नगर स्थापना के साथ ही गढ़ गणेश की पूजा की। इसके 536 वर्षों बाद शहरवासियों ने आज ही के दिन शहर के विकास का बीड़ा उठाया है। जिसे प्रत्येक शहर वासी के छोटे बड़े सहयोग के साथ पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बीकानेर के उद्योगपति और यहां के प्रवासी बंधु शहर के विकास के लिए सदैव तत्पर रहे हैं। आने वाले समय में भी इनके सहयोग से शहर का चरणबद्ध और सुनियोजित तरीके से विकास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह अभियान आने वाले समय के बीकानेर को नया और समृद्ध स्वरूप प्रदान करेगा।

विधायक व्यास ने बताया कि जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पचीसिया स्थानीय भामाशाहों और प्रवासी बीकानेरियों से सम्पर्क समिति के संयोजक होंगे। समाजसेवी राजेश चूरा को कार्य चिन्हीकरण समिति का संयोजक बनाया गया। चूरा द्वारा भामाशाहों के माध्यम से किए जाने वाले कार्यों का चिन्हीकरण किया जाएगा। वहीं सभी समितियों और अभियान के समन्वयक डॉ. चंद्र शेखर श्रीमाली को बनाया गया। विधायक ने कहा कि अभियान को आमजन के सहयोग से चलाया जाएगा।

इस अवसर पर विधायक ने चार दिवसीय नगर स्थापना दिवस समारोह की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस दौरान पहले दिन चंदा महोत्सव, दूसरे दिन विराट कवि सम्मेलन और तीसरे दिन दीपदान का कार्यक्रम हुआ। उन्होंने कहा कि आगामी वर्षों में इसे और अधिक भव्य तरीके से मनाया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/संदीप