एसपीयू ने जारी किया पीजी-यूजी के कोर्सों के लिए एंट्रेस टैस्ट का शेडयूल
मंडी, 03 मई (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश की दूसरी यूनिवर्सिटी सरदार पटेल यूनिवर्सिटी मंडी ने पीजी-यूजी के
एसपीयू ने जारी किया पीजी-यूजी के कोर्सों के लिए एंट्रेस टैस्ट का शेडयूल


मंडी, 03 मई (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश की दूसरी यूनिवर्सिटी सरदार पटेल यूनिवर्सिटी मंडी ने पीजी-यूजी के कोर्सों के लिए एंट्रेस टैस्ट का कंपलीट शेडयूल जारी कर दिया है। जिसके मुताबिक 9 जून से लेकर 19 जून तक कुल 18 एंट्रेस टैस्ट लिए जाएंगे। ये एंट्रेस टैस्ट जहां पूरी पारदर्शिता के साथ आयोजित किए जाएंगे, वहीं पर एंट्रेस के आधार पर विभिन्न कोर्सों में दाखिले भी छात्रों को दिए जाएंगे। इस शेडयूल के तहत पहला एंट्रेस टैस्ट नौ जून को बीएड का निर्धारित किया गया है। एसपीयू की प्रो. वाइस चांसलर डॉ. अनुपमा सिंह ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि यूनिवर्सिटी लगातार आगे बढ़ रही है।

उन्होंने बताया कि सरदार पटेल यूनिवर्सिटी अब यूजीसी की लिस्ट में शामिल हो गई। इसके अलावा छह विषयों पर पीएचडी शुरू करने के अतिरिक्त बीते डेढ साल में यूनिवर्सिटी की ओर से करीब 60-65 सेमिनार विभिन्न विषयों पर आयोजित किए गए हैं। इस बार पहली बार खुद एंट्रेस टैस्ट करवाने जा रही है। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने लगभग 18 एंट्रेस टैस्ट का शेडयूल जारी कर दिया है। इसके मुताबिक 9 जून से लेकर 19 जून तक एंट्रेस टैस्ट आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए समय और तारीख निर्धारित कर दी गई है। जिसके माध्यम से छात्र अपना ऑनलाइन आवेदन एंट्रेस टैस्ट के लिए कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी में 46 कालेज कार्यरत हैं। जिसमें 18 बीएड के और तीन संस्कृत कालेज भी शामिल हैं। इसके अलावा स्नातक स्तर पर पांच साल का इंटीग्रेटिड कोर्स भी छात्रों के लिए चलाया गया है। जबकि एमटीटीएम का कोर्स कुल्लू के एकमात्र कालेज में स्थापित किया गया है। उन्होंने बताया कि पीएचडी के छात्रों को सुंदरनगर शि ट किया जा रहा है।

ये रहेगा एंट्रेस टैस्ट का शेडयूल:

प्रो. वाइस चांसलर डॉ. अनुपमा सिंह ने बताया कि बीएड का एंट्रेस टैस्ट 9 जून को 11 जून से लेकर 1 बजे तक आयोजित किया जाएगा। यह टेस्ट 18 बीएड कालेजों की दो हजार सीटों के लिए लिया जा रहा है। जबकि एमबीए का एंट्रेस टैस्ट 10 जून को सुबह 11 से एक बजे तकएहोगा। इसके अलावा एमटीटीएम का एंट्रेस टैस्ट 10 जून को सायं 3 से 5 बजे तकए बीसीए का 14 जून को 11 से 1 बजे तकए एमसीए का 14 जून को 11 से 1 बजे तकए बीबीए का 14 जून को 3 से 5 बजे तकए पीजीडीसीए 14 जून को 3 से 5 बजे तकए एम इंग्लिश 15 जून को 11 से 1 बजे तकए एमए हिंदी 15 जून को 3 से 5 बजे तकए एमएससी ज्योलॉजी का 17 जून को 11 से 1 बजे तकए एमएससी मैथेमैटिक्स 17 जून को 11 से 1 बजे तकए एमएससी बॉटनी 17 जून को 3 से 5 बजे तकए एमकॉम 17 जून को 3 से 5 बजे तकए एमएससी कै मिस्ट्री 19 जून को 11 से 1 बजे तकए एमए राजनीति शास्त्र 19 जून को 11 से 1 बजे तकए एमएससी फीजिक्स 19 जून को 3 से 5 बजे तकए एमए हिस्ट्री 19 जून को 3 से 5 बजे तकए एमए इक्रॉमिक्स 19 जून को 3 से 5 बजे तक आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि एसपीयू में एचपीयू की तर्ज पर ही फीस का ढांचा निर्धरित किया गया है।

उन्होंने बताया कि एसपीयू के 26 कालेजों के लिए विभिन्न विषयों की जूलाई माह में एडमिशन के लिए काउंसलिंग की जाएगी और जलाई माह से ही शैक्षिक सत्र शुरू कर दिया जाएगा।

यूजीसी से मिली 20 करोड़ की ग्रांट :

प्रो वाइस चांसलर ने अपनी उपलब्धियों का जिक्र करते हुए बताया कि मंडी पटेल यूनिवर्सिटी लगभग 20 करोड़ की ग्रांट यूजीसी से लेने में कामयाब रही है। इस वर्ष अभी तक प्रदेश सरकार से कोई ग्रांट उन्हें नहीं मिली है। जबकि पिछले वर्ष उन्हें दस करोड़ 35 लाख की ग्रांट सरकार से मिली थी। जो 35 लाख कम थी। उन्होंने कहा कि छात्रों की पढ़ाई के लिए उचित वातावरण तैयार किया गया है। इसके लिए यूनिवर्सिटी पूरी तरह से प्रयासरत है। एमबीबीए की 40 सीटों को बढ़ाकर 60 कर दिया गया है। बीएड का कोर्स दो सालों का चलाया जा रहा है। इसकी 18 कालेजों में 2 हजार सीटें निर्धारित की गई हैं।

उन्होंने कहा कि इसका पोर्टल छह मई को खोल दिया जाएगा। एंट्रेस टैस्ट की अंतिम तिथि 27 मई निर्धारित की गई है। यदि जरूरत पड़ी तो इसमें बढ़ोतरी भी की जा सकती है। एक छात्र सभी प्रकार के टैस्ट दे सकता है। फीस उसे अलग अलग कोर्सो की देनी होगी। आने वाले समय में प्रोफेशनल कोर्सों को भी शुरू किया जाएगा। लॉ कोर्स को भी यूनिवर्सिटी शुरू करेगी। इसके लिए विचार चल रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/ मुरारी/सुनील