वित्तीय निवेश करते समय सतर्कता भविष्य के लिए लाभप्रदः राजीव जैन
एसएमजेएन पीजी कॉलेज में दो दिवसीय कार्यशाला का समापन हरिद्वार, 29 अप्रैल (हि.स.)। एसएमजेएन पीजी कॉले
कार्यशाला के दौरान


एसएमजेएन पीजी कॉलेज में दो दिवसीय कार्यशाला का समापन

हरिद्वार, 29 अप्रैल (हि.स.)। एसएमजेएन पीजी कॉलेज के सभागार में महाविद्यालय के आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ तथा भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड द्वारा प्रायोजित संस्था राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में युवाओं के लिए वित्तीय शिक्षा विषयक दो दिवसीय कार्यशाला के दूसरे दिन के चार तकनीकी सत्रों और समापन सत्र का आयोजन किया गया।

कार्यशाला के दूसरे दिन विषय विशेषज्ञ राजीव जैन तथा तकनीकी विशेषज्ञ जलज जैन द्वारा स्टॉक बाजार में निवेश करने से सम्बन्धित विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने प्रस्तुतिकरण के माध्यम से शेयर बाजार की कार्यप्रणाली तथा शेयरों की क्रय-विक्रय की व्यवहारिक जानकारी प्रतिभागियों की दी। साथ ही म्यूचुअल फण्ड के विषय में भी गहन ज्ञान तथा बारीकियां बताई गयी।

वित्तीय निवेश से संबंधित बरती जाने वाली सावधानियां तथा साधारणतया निवेशकों द्वारा की जाने वाली गलतियों से भी अवगत करवाया, जिसको प्रतिभागियों ने भी जानने में उत्सुकता दिखाई।

अंतिम तकनीकी सत्र में समस्त प्रतिभागियों से 30 प्रश्नों की आनलाईन प्रश्नोत्तरी के माध्यम से प्रतिभागियों की परीक्षा भी ली गई। समस्त प्रतिभागियों को प्रश्नोत्तरी में उत्तीर्ण घोषित किया गया। प्रश्नोत्तरी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों में शुभांगी जोशी, प्रथम अरोरा, यशस्वी, शिवांश कपिल, मोहित मल्होत्रा, अमन कुमार, सचिन नौटियाल, भीमपाल, यश पनिहार, शरद, गीतिका, जानकी वालिया, मयंक वोहरा, प्रीत वेदांत, आयुष चौहान, नेहा सैनी तथा रिया सम्मिलित रहे।

कार्यशाला के समापन सत्र को संबोधित करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर (डॉ.) सुनील बत्रा ने कहा कि कार्यशाला से अर्जित ज्ञान को व्यवहार में लाकर ये प्रतिभागी निश्चित रूप से देश की आर्थिक उन्नति में अपना योगदान देंगें।

आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ प्रभारी तथा अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. संजय कुमार माहेश्वरी तथा राजनीति विज्ञान के विभागाध्यक्ष विनय थपलियाल ने भी कार्यशाला के सफल समापन पर सभी प्रतिभागियों तथा संयोजक डॉ. सुगन्धा वर्मा तथा श्रीमती रूचिता सक्सेना को शुभेच्छाएं दीं।

कार्यशाला में महाविद्यालय के शिक्षकों में वैभव बत्रा, रिचा मिनोचा, रिंकल गोयल, आस्था आंनद, अंकित बंसल, कार्यालय अधीक्षक मोहन चंद्र पाण्डेय, भव्या भगत, साक्षी गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/वीरेन्द्र