पलामू सीट से दो अभ्यर्थियों ने लिए नाम वापस, नौ चुनाव मैदान में
पलामू, 29 अप्रैल (हि.स.)। पलामू लोकसभा निर्वाचन के तहत सोमवार को नाम वापसी के अंतिम दिन 11 उम्मीदवार
पत्रकारों को जानकारी देते जिला निर्वाचन पदाधिकारी-पुलिस अधीक्षक 


पलामू, 29 अप्रैल (हि.स.)। पलामू लोकसभा निर्वाचन के तहत सोमवार को नाम वापसी के अंतिम दिन 11 उम्मीदवारों में से कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ इंडिया के अभय कुमार व भागीदारी पार्टी (पी) के सतेंद्र कुमार पासवान ने अपना नाम वापस ले लिया। अब नौ अभ्यर्थी चुनाव मैदान में रह गये जिनके लिये 13 मई को वोट डाले जायेंगे। इस दिन पलामू लोकसभा के लिए 22 लाख 43 हजार 34 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। 2426 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। कई मतदान केंद्रो पर वेब कास्टिंग की सुविधा होगी।

नाम वापसी, उम्मीदवारों की संख्या एवं चुनाव तैयारी को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त शशि रंजन एवं पुलिस अधीक्षक रीष्मा रमेशन ने सोमवार की शाम समाहरणालय में संयुक्त रूप से प्रेस को संबोधित किया। डीआईओ ने बताया कि नाम वापसी के बाद चुनाव मैदान में बचे नौ अभ्यार्थियों के बीच चुनाव चिन्ह का आवंटन कर दिया गया।

जिला निर्वाचन प्राधिकारी ने बताया कि 11 विभिन्न तरह के दस्तावेज के आधार पर वोटिंग की जा सकती है। पलामू में 6 बूथ रीलॉकेट किए गए हैं, जबकि गढ़वा में रीलॉकेट मतदान केन्द्रों की संख्या चार है। निष्पक्ष तरीके से मतदान कराने के लिए तीन ऑब्जर्वर आ चुके हैं। पूरे मामले पर नजर बनाए हुए हैं।

उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की शिकायत के लिए सी विजिल एप का इस्तेमाल लोग कर सकते हैं। इसी तरह उम्मीदवार सुविधा पोर्टल का इस्तेमाल करेंगे। इसके अलावा अन्य ऐप को इस्तेमाल में लाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि डिस्पैच और स्ट्रांग रूम जीएलए कॉलेज में बनाया गया है। यहां की पूरी व्यवस्था सीसीटीवी कैमरे से लैस है।

उन्होंने जानकारी दी की 520 वोटर घर पर रहकर मतदान करेंगे। ये वैसे मतदाता हैं जिनकी उम्र 85 वर्ष के आसपास है या 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग हैं। ईवीएम की ट्रैकिंग की जाएगी। राजनीतिक दलों को भी ट्रैकिंग के बारे में जानकारी दे दी जाएगी, ताकि वह अपने क्षेत्र के ईवीएम को ट्रैक कर सकें। पूरी व्यवस्था पारदर्शी है और कहीं से किसी तरह की समस्या नहीं आने दी जाएगी।

पुलिस अधीक्षक रीष्मा रमेशन ने जानकारी दी कि हर बूथ पर सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी पूरी कर ली गई है। बूथ की स्थिति के अनुसार महिला-पुरुष और अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की जाएगी। उन्होंने बताया कि सामान्य बूथ पर 300 मीटर के एरिया में गाड़ी की पार्किंग होगी। एसपी ने यह भी बताया कि अभी तक आदर्श आचार संहिता के चार मामले दर्ज किए गए हैं। हुसैनाबाद में दो, लेस्लीगंज में एक और चैनपुर में एक मामले दर्ज हुए हैं। पिछले दिनों जो राशि जप्त हुई थी, उसे आईटी डिपार्टमेंट को सौंप दी गई है।

अभ्यर्थी का नाम, दल का नाम, आवंटित चुनाव चिन्ह

1.कामेश्वर बैठा, बहुजन समाज पार्टी , हाथी

2.ममता भुइयां, राष्ट्रीय जनता दल, लालटेन

3.विष्णु दयाल राम, भरतीय जनता पार्टी, कमल

4.ब्रजेश कुमार तुरी, राष्ट्रीय समानता दल, कैंची

5.महेंद्र बैठा, सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ़ इंडिया ( कम्युनिस्ट), बैटरी टॉर्च

6.राम वचन राम, बहुजन मुक्ति पार्टी, चारपाई

7.वृन्दा राम, पीपुल्स पार्टी ऑफ़ इंडिया (डेमोक्रेटिक), फलों से युक्त टोकरी

8.सनन राम, लोकहित अधिकार पार्टी, सेब

9.गणेश रवि, निर्दलीय, केतली

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप