जामताड़ा में चार साइबर ठग गिरफ्तार, भेजे गए जेल
जामताड़ा, 28 अप्रैल (हि.स.)। पुलिस ने जामताड़ा जिला अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर छापेमारी कर चार साइबर
डीएसपी अशोक कुमार राम पत्रकारों से बातचीत करते हुए


जामताड़ा, 28 अप्रैल (हि.स.)। पुलिस ने जामताड़ा जिला अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर छापेमारी कर चार साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है। इसमें दो आरोपितों की गिरफ्तारी करमाटांड़ थाना क्षेत्र से हुई है जबकि दो की गिरफ्तारी जामताड़ा थाना क्षेत्र से की गई है। सभी साइबर ठगों को फिशिंग करते हुए और रंगे हाथों गिरफ्तार किया गया है। यह जानकारी रविवार को साइबर डीएसपी अशोक कुमार राम ने साइबर थाना में प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी।

अशोक राम ने बताया कि एसपी को गुप्त सूचना मिली थी कि जिले के कई स्थानों पर साइबर ठग एकजुट होकर ठगी की घटना को अंजाम दे रहे हैं। इसी कड़ी में टीम गठित की गई, जिसका नेतृत्व डीएसपी ने किया। टीम में थाना प्रभारी इंस्पेक्टर अब्दुल रहमान, इंस्पेक्टर मनोज तिर्की सहित आईआरबी झलवा के महिलाओं एवं पुलिस बल को शामिल करते हुए करमाटांड़ थाना क्षेत्र के बारादाहा एवं ऊपर भीठरा गांव में छापेमारी की गई, जहां से इरशाद अंसारी और अशरफ अंसारी को गिरफ्तार किया गया है। जामताड़ा थाना क्षेत्र अंतर्गत शहरी क्षेत्र में की गई छापेमारी में विमल एवं कमल को गिरफ्तार किया गया।

साइबर डीएसपी ने बताया कि गिरफ्तार चारों आरोपितों के विरुद्ध मामला दर्ज कर रविवार को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से सभी को न्यायिक अभिरक्षा में जामताड़ा मंडल कारा भेज दिया गया। गिरफ्तार साइबर ठग एसबीआई क्रेडिट एवं डेबिट कार्ड बंद होने की बात बताकर लोगों को झांसा में लेकर स्क्रीन शेयरिंग एप एनीडेस्क, टीम व्यूअर इत्यादि डाउनलोड करवाते थे और गोपनीय जानकारी हासिल कर ठगी की घटना को अंजाम देते थे। इसके अलावा गूगल पे एवं पे फोन के कस्टमर केयर में फर्जी मोबाइल नंबर डालकर कॉल आने पर लोगों को झांसे में लेकर ठगी किया करते थे।

साइबर डीएसपी ने बताया कि इन अपराधियों का नेटवर्क झारखंड, बिहार, यूपी के अलावा अन्य राज्यों में भी फैला हुआ है। गिरफ्तार आरोपितों के पास से एक स्विफ्ट डिजायर कार, 17 मोबाइल फोन, 22 फर्जी सिम कार्ड, 9 एटीएम कार्ड, दो पासबुक, दो चेक बुक, पांच पैन कार्ड, दो आधार कार्ड और एक वोटर आईडी कार्ड बरामद हुए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ वंदना/चंद्र प्रकाश