ट्रेनों में भीड़ बढ़ी तो रेलवे ने अपनाई नई रणनीति, कंफर्म होगी टिकट
अहमदाबाद, 26 अप्रैल (हि.स.)। गर्मी की छु्टि्टयों की शुरुआत के साथ ही लोकसभा चुनाव के कारण ट्रेनों मे
Indian Railway


अहमदाबाद, 26 अप्रैल (हि.स.)। गर्मी की छु्टि्टयों की शुरुआत के साथ ही लोकसभा चुनाव के कारण ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ कई गुणा बढ़ी है। पिछले 10 दिनों में अहमदाबाद रेल मंडल में 2 लाख से अधिक यात्रियों ने यात्रा की। अधिकांश ट्रेनों में कंफर्म टिकट की दिक्कतों के बीच भी यात्री रुके नहीं और अपने गंतव्य तक सामान्य बोगी में भी सवार होकर गए। खासकर उत्तर भारत की ओर जाने वाली ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट लंबी है।

रेलवे की लंबी वेटिंग को खत्म करने के लिए पश्चिम रेलवे ने खास रणनीति अपनाते हुए स्पेशल ट्रेनों की इस साल भरमार की है। इसके कारण ट्रेनों में जहां यात्रियों को कंफर्म टिकट मिलने लगे हैं, वहीं कुछ ट्रेनों की सही जानकारी मिलने से उसमें सीट भी अंतिम समय ही भरे जा सके हैं। पिछले साल गर्मी वैकेशन के दौरान रेलवे ने 6359 ट्रीप का संचालन कर यात्रियों के लिए सुविधा प्रदान की थी। इस साल इसमें 2742 ट्रीप को बढ़ाते हुए इसकी संख्या 9111 ट्रीप कर दी गई। इसकी वजह चुनाव को भी माना जा रहा है। चुनाव के कारण भी लोगों की आवाजाही पिछले साल की तुलना में बढ़ी है। अहमदाबाद के डिवीजनल रेलवे मैनेजर (डीआरएम) सुधीर शर्मा ने कहा कि यात्रियों की संख्या को देखते हुए इस साल पश्चिम रेलवे ने 1878 अतिरिक्त ट्रीप का संचालन कर यात्रियों की संख्या को कंट्रोल किया। इसके अलावा देश भर में अतिरिक्त ट्रीप का संचालन किया। इसके तहत मध्य रेलवे में 488, पूर्वी रेलवे में 254, पूर्व मध्य रेलवे में 1003, पूर्व कोस्ट रेलवे में 102, उत्तर मध्य रेलवे में 142, उत्तर पूर्वी रेलवे में 244, उत्तर पूर्वीय फ्रंटीयर रेलवे में 88, उत्तर रेलवे में 778, उत्तर पश्चिम रेलवे में 1623, दक्षिण मध्य रेलवे में 1012, दक्षिण पूर्व रेलवे में 276, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में 12, दक्षिण पश्चिम रेलवे में 810, दक्षिण रेलवे में 249, पश्चिम मध्य रेलवे में 162 ट्रीप का संचालन किया।

पश्चिम रेलवे ने 19 अप्रेल से 78 जोड़ी समर स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की। मुंबई से 14 जोड़ी, सूरत उधना से 23 जोड़ी, यूपी और बिहार जाने के लिए 45 जोड़ी, उत्तर भारत के अन्य जगहों के लिए 10 जोड़ी, गुजरात में अहमदाबाद, वडोदरा, ओखा, हापा, वलसाड और राजकोट से चलने वाली 38 जोड़ी, मध्य प्रदेश से चलने वाली 4 जोड़ी ट्रेनों की शुरुआत की गई।

हिन्दुस्थान समाचार/बिनोद /प्रभात