पुरस्कार वितरण के साथ रामनवमी का समापन
न्यू सुरभि क्लब को सर्वश्रेष्ठ रथ, मूर्ति के लिए जीनियस क्लब को प्रथम पुरस्कार पलामू, 18 अप्रैल (हि.
पुरस्कार देते जेनरल अध्यक्ष एवं अन्य  


न्यू सुरभि क्लब को सर्वश्रेष्ठ रथ, मूर्ति के लिए जीनियस क्लब को प्रथम पुरस्कार

पलामू, 18 अप्रैल (हि.स.)।पुरस्कार वितरण के साथ मेदिनीनगर में रामनवमी पर्व का समापन हो गया। श्री महावीर नवयुवक दल (जेनरल) के तत्वावधान में छहमुहान पर गुरूवार को पुरस्कार वितरण कार्यक्रम हुआ। अध्यक्षता जेनरल के अध्यक्ष पंकज जायसवाल ने की, जबकि संचालन महामंत्री विकास सिन्हा ने किया। हालांकि पुरस्कार वितरण समारोह में कुछ संगठनों ने अहर्ता नहीं रखने के बावजूद अपने चहेते संघ को प्रथम पुरस्कार देने का आरोप लगाकर हंगामा किया।

उन्होंने कहा कि रथ निकलने के दो तीन पहले ही पुरस्कार देने वाली लिस्ट बना ली गयी थी। हालांकि पुलिस की मौजूदगी रहने के कारण विवाद बढ़ा नहीं और मामले को शांत कराया गया। विरोध दर्ज करने वाले संघों द्वारा बिना पुरस्कार लिए मौके से चले जाने की सूचना है।

मौके पर सर्वश्रेष्ठ रथ का प्रथम पुरस्कार हमीदगंज के न्यू सुरभि क्लब को दिया गया, जबकि द्वितीय पुरस्कार जिला स्कूल चौक के विश्व संघ को, जबकि तृतीय पुरस्कार अघोर आश्रम रोड के शांति विकास संघ को मिला। मूर्ति में प्रथम पुरस्कार बैरिया के जीनियस क्लब को मिला। दूसरा पुरस्कार सुदना के वीर भगत सिंह एवं तीसरा पुरस्कार साहित्य समाज चौक के न्यू बाल संघ को दिया गया। बेहतर प्रोशेशन के लिए उपकार संघ हमीदगंज को प्रथम पुरस्कार दिया गया, जबकि नावाटोली के क्रांति संघ को द्वितीय एवं हिन्दू सेना संघ को तृतीय पुरस्कार मिला।

पांच दिनों तक रथ निकालने के लिए कुंड मुहल्ला के समाज कल्याण समिति, बेहतर अनुशासन के लिए जय लक्ष्मी संघ, मुहल्ले में बेहतर सजावट के लिए नावाटोली के मारूति नंदन संघ को पुरस्कार दिया गया। इसी तरह रेड़मा के जय बजरंग संघ एवं मुख्य बाजार के महावीर युवा मंडल को स्पेशल पुरस्कार मिला। इनके अलावा लगभग 38 रथों को भी पुरस्कृत किया गया।

माली मुहल्ला के भारत सेवक संघ, नावाहाता के क्रांति संघ, कुंड मुहल्ला के समाज कल्याण समिति, शिवाला रोड के मां देवी संघ, स्टेशन के दुकानदार संघ, नावाटोली के संस्कार क्लब, पंपूकल के जय हनुमान संघ, बेलवाटिका के नवदीप संघ एवं निराला संघ, बेलवाटिका ज्योति आइटीआइ के सुमंगल क्लब, नई मुहल्ला के जय लक्ष्मी संघ, बेलवाटिका चौक के नवयुवक संघ एवं जय बाला संघ, आदर्श नगर के नव जागृति संघ, टीओपी टू के बगल के संस्कृति संघ, आबादगंज के महावीर किशोर दल, कचरवा के श्रीराम सेना संघ, भट्टी मुहल्ला के महादेवी संघ एवं न्यू बाल संघ को सांत्वना पुरस्कार मिला।

भंडारा में माता हीरामणि की सेवा समिति, अखिल भारतीय वैश्य महासभा, बालेश्वर परिवार, पलामू जिला स्वर्णकार संघ, जय लक्ष्मी संघ, पतंजलि योग समिति, अखिल भारतीय चंद्रवंशी महासभा, अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन, हॉकर संघ, विश्व संघ जेपीएस, माता स्वर्गीय देवंती देवी, सहित अन्य लोगों को पुरस्कृत किया गया। रदिलीप सोनी, विजय पटवार, परमेश्वर राम, राकेश शर्मा, नरु राम, प्रवेश राज, श्याम रजक, राजा कुमार को कला का प्रदर्शन करने के लिए पुरस्कार दिया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप