संबलपुर में हनुमान जयंती बाइक रैली पर हिंसा पूर्व नियोजित: मनमोहन सामल
भुवनेश्वर, 13 अप्रैल (हि.स.)। ओडिशा प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनमोहन सामल ने कहा कि संबलपुर में हनुमान जय
ीीी


भुवनेश्वर, 13 अप्रैल (हि.स.)। ओडिशा प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनमोहन सामल ने कहा कि संबलपुर में हनुमान जयंती बाइक रैली पर हिंसा पूर्व नियोजित थी। बीती रात शांतिपूर्ण तरीके से बाइक रैली निकाल कर जा रहे लोगों पर जिस ढंग से दूसरे संप्रदाय के लोगों ने छतों के ऊपर से पत्थर फेंक कर, लाठियां चला कर तथा वाहनों को जला कर हमला किया, वह यंत्रणादायी व निंदनीय है। ओडिशा जैसे शांतिप्रीय राज्य को कौन लोग अशांत कर रहे हैं तथा राज्य सरकार किस ढंग से मूकदर्शक बनी हुई है, यह एक बड़ा प्रश्न है ।

सामल ने हिंसा पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए गुरुवार को कहा कि इस घटना को कई घंटे बीत चुके हैं। इसके बावजूद घटना पर मुख्यमंत्री का मुंह न खोलना दुर्भाग्यपूर्ण है। इसमें पुलिस विभाग की गलती साफ साफ दिख रही है। संवेदनशील इलाके में अधिक पुलिस बल तैनात करने के लिए पहले से प्रशासन से मांग की गई थी। प्रशासन ने इस पर क्यों ध्यान नहीं दिया ।

उन्होंने सवालिया लहजे में कहा कि राज्य का खुफिया विभाग क्या कर रहा था। उन्होंने कहा कि राज्य में सरकार है, यह प्रतीत नहीं हो रहा है। घटना के बाद प्रशासन धारा 144 लगा कर चुप बैठ गया है। मीडिया व सोशल मीडिया में कौन हमला कर रहा है तथा कहां से हमला हो रहा है, उसकी फोटो स्पष्ट दिखाई दे रही है। इसके बावजूद उन्हें क्यों नहीं गिरफ्तार किया जा रहा है। उन्होंने सवाल किया कि क्या दंगाइयों का बचाव करने के लिए सरकार व पुलिस पर क्या कोई दबाव है।

सामल ने कहा कि इस हिंसा के बाद संबलपुर की जनता आतंकित है । हनुमान जय़ंती समन्वय समिति के कार्यकारी अध्यक्ष दामोदर कर अब भी गंभीर स्थिति में अस्पताल में उपचाराधीन हैं। ओडिशा में शुक्रवार को हनुमान जयंती है। शांतिपूर्वक व सुरक्षित रूप से कैसे हनुमान जयंती मनाई जाएगी, इसे लेकर राज्य सरकार आवश्यक कार्रवाई करे। यदि आवश्यक लगे तो केन्द्रीय फोर्स के लिए केन्द्र सरकार से अनुरोध करे। 24 घंटे के अंदर सभी आरोपितों को गिरफ्तार किया जाना चाहिए।

हिन्दुस्थान समाचार समन्वय/दधिबल