गांव चौपाल देंगे सुखद और लाभकारी परिणाम : केशव मौर्य
लखनऊ, 01 जनवरी (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने रविवार को यहां कहा क
गांव चौपाल देंगे सुखद और लाभकारी परिणाम : केशव मौर्य


लखनऊ, 01 जनवरी (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने रविवार को यहां कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में आयोजित किये जा रहे गांव चौपालों के सुखद व लाभकारी परिणाम हासिल होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आयोजित जनता चौपालों में से तीन ग्राम पंचायतों में आयोजित चौपाल में बतौर मुख्य अतिथि भाग लेकर राजधानी लौटे उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि पूरे प्रदेश में आयोजित की जा रही जनता चौपालों के अच्छे परिणाम मिलेंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में हर शुक्रवार को जनता चौपाल का आयोजन होगा। यह चौपाल प्रत्येक विकास खंड की तीन ग्राम पंचायतों में आयोजित की जा रही है।

श्री मौर्य ने कहा कि ग्रामीणों की समस्याओं को प्रदेश सरकार अब उनकी चौखट पर ही सुलझाएगी। पंचायती राज व्यवस्था की मूल भावना को प्रतिबिंबित करती इस व्यवस्था के पीछे मंशा यह है कि विकास योजनाओं को सुदूर गांवों तक पहुंचाया जा सके। क्रियान्वयन से लेकर निगरानी तक की व्यवस्था गांव के स्तर पर हो सके।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इन चौपालों से विवादों के निस्तारण तो होगा ही, कृषि, आवास, शिक्षा, स्वास्थ्य और स्वच्छता से जुड़ी मूलभूत और बुनियादी सुविधाओं को आम जनमानस तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। चौपालों में उत्साह से गांव में ऐसा माहौल बन रहा है कि सरकार गांव व गरीबों के द्वार पहुंच रही है। चौपाल से पूर्व गांव का निरीक्षण कर विकास योजनाओं की जमीनी हकीकत को परखना भी चौपालों के एजेंडे में रखा गया है, यही नहीं सोशल सेक्टर की योजनाओं व लाभार्थीपरक योजनाओं का क्रियान्वयन भी थरातल पर देखना और क्रियान्वयन कराना भी चौपालों का मूल मकसद है।

उन्होंने कहा कि इन चौपालों के माध्यम से महिला सशक्तीकरण ग्रामीण जनों को आत्मनिर्भर बनाने और रोजगार सृजन के संबंध में भी मंथन किया जायेगा, ताकि सामुदायिक विकास संभव हो। स्वशासन की ओर अग्रसर हो सकें। गांवों से युवा शक्ति के पलायन को रोककर उन्हें उनके कौशल और हुनर के अनुरूप रोजगार व काम दिलाना भी ग्राम चौपालों के मूल में है।

हिन्दुस्थान समाचार/ पीएन द्विवेदी