आजादी का अमृत महोत्सव : रैली धौलपुर से राजघाट की ओर रवाना
धौलपुर, 27 सितम्बर (हि.स.)। आजादी के 75 वें अमृत महोत्सव को समर्पित केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपी
धौलपुर के आरएसी लाईन मैदान में साईकिल रैली को रवना करते डीआईजी श्रीवास्तव एवं कमाडेंट सोलंकी।


धौलपुर, 27 सितम्बर (हि.स.)। आजादी के 75 वें अमृत महोत्सव को समर्पित केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों की साइकिल रैली सोमवार सुबह आगरा और मथुरा के लिए रवाना हो गई। रैली को सीआरपीएफ के डीआईजी पीसी श्रीवास्तव एवं छठी बटालियन के कमाडेंट पुष्पेन्द्र सोलंकी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

श्रीवास्तव ने बताया कि यह रैली कन्याकुमारी से 22 अगस्त को शुरू हुई जिसे 2 अक्टूबर 2021 को राजघाट नई दिल्ली में समापन किया जाना निर्धारित किया गया है। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देशप्रेम की भावना को जन जन में पहुंचाकर मनाया जाएगा। कमांडेंट आरएसी 6 बटालियन धौलपुर पुष्पेंद्र सिंह सोलंकी ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में असंख्य लोगों के बलिदान के कारण हम देश में सार्वभौम सत्ता सम्पन्न गणराज्य की व्यवस्था से लाभान्वित हो रहे हैं। सीआरपीएफ जैसे संगठनों के जवानों के बलिदान के कारण हम सुरक्षित हैं और चैन से रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि सीआरपीएफ की रैली जैसे आयोजन वर्तमान पीढ़ी को स्वतंत्रता संग्राम में योगदान देने वाले जाने अनजाने नायकों के कार्यों का स्मरण कराने का काम कर रहे हैं।

डीसी सीआरपीएफ अरुण कुमार ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल-सी.ए.पी.एफ साइकिल रैलियों का आयोजन कर रहा है। इसका आयोजन देश के विभिन्न हिस्सों में, दांडी से पूर्वोत्तर और लेह से कन्याकुमारी तक किया जाएगा। सभी साइकिल रैलियां राजघाट पर समाप्त होंगी और रास्ते में वे स्वतंत्रता सेनानियों और स्वतंत्रता संग्राम से संबंधित महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थलों से गुजरेंगी। इस मौके पर एसी सीआरपीएफ धर्मेंद्र कुमार यादव ने बताया कि सशस्त्र सीमा बल कई साइकिल रैलियों का आयोजन करेगा। सीआरपीएफ के जवान इस साइकिल रैली के दौरान एक दिन में करीब 70 से 80 किलोमीटर की दूरी तय करते हैं। इस दौरान वो वे ऐतिहासिक महत्व के स्थानों और स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े स्थानों पर जाते हैं और लोगों को ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के जश्न के बारे में बताते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ प्रदीप/संदीप