राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के लिए 10 करोड़ रुपये की अतिरिक्त वित्तीय स्वीकृति के प्रस्ताव को मंजूरी
जयपुर, 13 अक्टूबर (हि.स.)। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेलों में दो अतिरिक्त
Rajasthan Rural Olympic Games


जयपुर, 13 अक्टूबर (हि.स.)। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेलों में दो अतिरिक्त खेलों को शामिल करने के दृष्टिगत 10 करोड़ रुपये की अतिरिक्त वित्तीय स्वीकृति के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। गहलोत की इस मंजूरी से प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक स्तर पर खेलों का वातावरण तैयार हो सकेगा। साथ ही, बच्चों और युवाओं में खेलों के प्रति रूचि बढ़ेगी।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने वर्ष 2021-22 के बजट में राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के तहत ग्राम पंचायत, ब्लाॅक, जिला एवं राज्य स्तर पर कबड्डी, टेनिस बाॅल क्रिकेट, वाॅलीबाॅल एवं हाॅकी की प्रतियोगिताएं आयोजित करने की घोषणा की थी। इसके लिए 30.10 करोड़ रुपये की वित्तीय स्वीकृति भी प्रदान की गई थी। बजट घोषणा के उपरान्त मुख्यमंत्री ने राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेलों में शूटिंग बाॅल और खो-खो खेलों को भी शामिल करने की मंजूरी दी थी। इन खेलों के आयोजन के लिए अब 10 करोड़ रुपये की अतिरिक्त वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है।

विमुक्त, घुमन्तु एवं अर्द्ध घुमन्तु समुदायों के कल्याण के लिए 24 करोड़ रुपये की मंजूरी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के विमुक्त, घुमन्तु एवं अर्द्ध घुमन्तु समुदायों के सामाजिक, शैक्षिक एवं आर्थिक उन्नयन संबंधी गतिविधियों के लिए 23 करोड़ 92 लाख रुपये के अतिरिक्त बजट आवंटन की स्वीकृति दी है। गहलोत की इस स्वीकृति से गाड़िया लुहार, बंजारा, सांसी, बावरी, भाट, नट, मदारी, सपेरा, बहरूपिया आदि समुदायों के कल्याण के लिए साइकिल वितरण, स्कूटी वितरण, छात्रावास संचालन तथा रोजगारोन्मुखी कार्यक्रमों आदि का संचालन किया जा सकेगा। साथ ही, इन जनजातियों की पारंपरिक कलाओं के संरक्षण एवं उत्थान के लिए डिनोटिफाइड ट्राइब रिसर्च एण्ड प्रिजर्वेशन सेंटर की स्थापना की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में प्रदेश के विमुक्त, घुमन्तु एवं अर्द्ध घुमन्तु समुदायों के उत्थान के लिए डिनोटिफाइड ट्राइब पाॅलिसी लाने तथा 50 करोड़ रुपये की लागत से विकास कोष की स्थापना करने की घोषणा की थी।

हिन्दुस्थान समाचार/ संदीप