Special-Embed-Code
Logo-Image
date
Custom-Buttons-1-v1
Menu-Bar-3-v1
चुनाव संबंधी प्रशिक्षण को गंभीरता से लें, खुद को रखें हाईड्रेट: सामान्य प्रेक्षक
पलामू, 29 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा चुनाव के लिये केंद्रीय निर्वाचन आयोग के प्रतिनियुक्त सामान्य प्रेक्
बैठक में सामान्य प्रेक्षक एवं अन्य


पलामू, 29 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा चुनाव के लिये केंद्रीय निर्वाचन आयोग के प्रतिनियुक्त सामान्य प्रेक्षक रेम्या मोहन ने सोमवार को समाहरणालय में जिला निर्वाचन पदाधिकारी शशि रंजन, पुलिस अधीक्षक रिष्मा रमेशन, सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारियों व सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारी के साथ बैठक की।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने पीपीटी के माध्यम से जिले में लोकसभा चुनाव को लेकर किये जा रहे तैयारियों से अवगत कराया। इसमें कुल वोटर, मतदान केंद्र, पुरुष व महिला मतदाताओं की संख्या, दिव्यांग मतदाता, सी विजिल ऐप से प्राप्त शिकायतें, सेक्टर ऑफिसर व माइक्रो आब्जर्वर की संख्या, उनको दिए जाने वाला प्रशिक्षण, पोस्टल बैलेट से मतदान की तैयारी, एफएसटी, वीएसटी, मतदान केंद्रों पर सभी मूलभूत सुविधाएं आदि को रेखांकित किया गया।

डीईओ ने प्रेक्षक को बताया कि पिछले लोकसभा चुनाव में विश्रामपुर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत कुल्ही के बूथ पर सबसे कम मतदान हुआ था। इस बार संबंधित बूथ पर मतदान प्रतिशत बढ़े, इसे लेकर विशेष तैयारी की गयी है। इसी के तहत स्वीप कार्यक्रम के जरिये वहां के स्थानीय वोटर से संवाद किया गया है।

इसी तरह पुलिस अधीक्षक रीष्मा रमेशन ने लोकसभा चुनाव के निमित्त पुलिस की तैयारियों व कार्रवाईयों के बारे में बताया। इसमें हथियार एवं मादक पदार्थों की धर-पकड़, एक्सक्यूशन ऑफ नन बैलेवल वारंट, परमानेंट वारंट, लाइसेंसी एवं गैर-लाइसेंसी हथियारों को जमा कराने व ज़ब्त करने की कार्रवाई शामिल थी। साथ ही मूवमेंट प्लान आफ फोर्सेज, एकोमोडेशन ऑफ सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स, पुलिस स्टेशन एवं ओपी आदि विषय को लेकर भी प्रेक्षक को अवगत कराया गया।

सामान्य प्रेक्षक ने चुनाव संबंधी सभी प्रशिक्षण को औपचारिकता के रूप में नहीं, बल्कि जिम्मेदारीपूर्वक पूरा करने पर बल दिया। उन्होंने एक साथ अधिक संख्या में लोगों को ट्रेनिंग से बचने की बात कही। साथ ही कहा कि मौसम का तापमान बढ़ा हुआ है। ऐसे में लोग खुद को हाइड्रेट रखें, इसके लिये कार्य स्थल पर पेयजल के साथ ओआरएस रखने की भी बात कही।

इस मौके पर उप विकास आयुक्त, नगर आयुक्त, अपर समाहर्ता समेत सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी सहित तीनों एसडीओ उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिलीप कुमार/चंद्र प्रकाश