आईआईटी कानपुर में मैटी के तहत उद्योगपतियों को मिला विशेषज्ञों का ज्ञान
- सम्भावित निवेशकों के साथ चर्चा करने को आयोजित हुआ मैटी फंडिंग कार्यक्रम कानपुर, 20 मार्च (हि.स.)।
आईआईटी कानपुर में मैटी के तहत उद्योगपतियों को मिला विशेषज्ञों का ज्ञान


- सम्भावित निवेशकों के साथ चर्चा करने को आयोजित हुआ मैटी फंडिंग कार्यक्रम

कानपुर, 20 मार्च (हि.स.)। भारतीय अर्थव्यवस्था, नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ाने के लिए भारत सरकार का इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) प्रतिबद्ध है। इसी के तहत आईआईटी कानपुर में सम्भावित निवेशकों के साथ चर्चा करने के लिए MeitY फंडिंग कार्यक्रम के तहत समर्थित स्टार्टअप के लिए एक मंच प्रदान किया गया। जहां उद्योगपतियों को विशेषज्ञों का ज्ञान मिला तो वहीं स्टार्टअप्स ने अपने अभूतपूर्व विचारों और बिजनेस मॉडल का प्रदर्शन किया, जिसमें निवेशकों ने बाजार के रुझान, निवेश के अवसरों और स्केलिंग रणनीतियों में मूल्यवान अंतर्दृष्टि साझा की।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में स्टार्टअप इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर (SIIC) के सहयोग से MeitY स्टार्टअप हब (MSH) ने एक बेहद सफल स्टार्टअप-इन्वेस्टर कनेक्ट प्रोग्राम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम ने उभरते उद्यमियों को स्थापित निवेशकों से जुड़ने और सम्भावित सहयोग के अवसरों का पता लगाने के लिए MeitY फंडिंग कार्यक्रम द्वारा समर्थित एक मंच प्रदान किया। आईवीकैंप, आरटीएएफ, एचपीसीएल, सिडबी, बीआईओआरएक्स, सांची कनेक्ट, कमिंस इंडिया, इंडियन एंजेल नेटवर्क, डानाज़िर वेल्थ मैनेजमेंट, सिंघानिया एंड कंपनी, लॉसिखो और स्किल आर्बिट्रेज सहित विभिन्न प्रकार के स्टार्टअप और प्रमुख निवेश संगठन एक साथ आए।

कार्यक्रम ने ज्ञानवर्धक संवाद और व्यावहारिक आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान की, जिससे स्टार्टअप को उद्यमशीलता परिदृश्य और वित्तीय सहायता और विकास की क्षमता की गहरी समझ हासिल करने में मदद मिली। इस आयोजन ने भारत में स्टार्टअप्स के निरंतर विकास और सफलता को बढ़ावा देने के लिए एमएसएच और एसआईआईसी आईआईटी कानपुर दोनों की सहयोगात्मक भावना और प्रतिबद्धता का उदाहरण दिया।

स्टार्ट-अप इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर अंकुश शर्मा ने कहा कि MeitY स्टार्टअप हब के जरिये हमने उद्यमियों को सशक्त बनाने और भारत के जीवंत स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के विकास को आगे बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस आयोजन ने न केवल सम्भावित फंडिंग अवसरों तक पहुंच की सुविधा प्रदान की, बल्कि उद्यमशीलता यात्रा की जटिलताओं को दूर करने के लिए मूल्यवान अंतर्दृष्टि और रणनीतियों के साथ स्टार्टअप को भी सुसज्जित किया।

MeitY स्टार्टअप हब के बारे में

भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) का लक्ष्य भारतीय अर्थव्यवस्था, नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा देना है। यह एक अनूठी, उच्च प्रभाव वाली, डिजिटल रूप से संचालित योजना है जो संसाधनों को एकीकृत करके, उद्यमियों को कुशल बनाकर, विशेषज्ञों के ज्ञान का लाभ उठाकर, ज्ञान के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करके और भारत भर में समावेशी और सतत तकनीकी-सामाजिक-आर्थिक विकास और स्टार्टअप्स के लिए अंतरराष्ट्रीय विस्तार कार्यक्रमों का समर्थन करने के लिए डीप-टेक स्टार्टअप्स में निवेश को बढ़ावा देकर स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करना चाहती है।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/विद्याकांत