बिहार के दस हजार युवाओं को प्रशिक्षण और रोजगार देगा एसआईएस ग्रुप : आरके सिन्हा
एसआईएस ग्रुप की 39वीं वार्षिक आम सभा पटना, 30 जून (हि.स.)। बिहार से शुरू होने वाली कंपनियों में आज ए
बिहार के दस हजार युवाओं को प्रशिक्षण और रोजगार देगा एसआईएस ग्रुप : आरके सिन्हा


एसआईएस ग्रुप की 39वीं वार्षिक आम सभा

पटना, 30 जून (हि.स.)। बिहार से शुरू होने वाली कंपनियों में आज एसआईएस सबसे अधिक टैक्स, भविष्य निधि एवं ईएसआईसी जमा करने वाली कंपनियों में एक है। यह बिहार के लोगो को रोजगार देने में वर्षों से अग्रणी है। इस वर्ष एसआईएस ने बिहार में बिहार के लोगों के लिये दस हजार नये रोजगार देने का लक्ष्य रखा है।

यह बातें एसआईएस के संस्थापक सह राज्यसभा के पूर्व सदस्य रवींद्र किशोर सिन्हा ने शुक्रवार को कही। वह आज पटना के होटल मौर्या में एसआईएस ग्रुप की 39वीं वार्षिक आम सभा को संबोधित कर रहे थे। सिन्हा ने कहा एसआईएस ने बिहार में अपने दो प्रशिक्षण केंद्र खोल रखे हैं, जिसमें बिहार के लोगों के कौशल विकास पर कार्य कर उन्हें रोजगार के लिये तैयार भी किया जाता है। बिहार के ज्यादा से ज्यादा युवाओं को यहां प्रशिक्षण दिलाकर आने वाले एक साल में कंपनी दस हजार युवाओं को प्रशिक्षण देगी और उन्हें स्थानीय रोजगार प्रदान करेगी।

एसआईएस की उपलब्धियों पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा आज कंपनी भारत के शीर्ष पांच निजी क्षेत्र के नियोक्ताओं में अपना स्थान रखती है, जिसमें 2,83,000 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं। इनमें 50,000 से अधिक बिहारी भी शामिल हैं। कंपनी की बेहतर कार्य संस्कृति और वातावरण के कारण एसआईएस को ग्रेट प्लेस टू वर्क द्वारा भारत में काम करने के लिए सर्वश्रेष्ठ कंपनियों में चौथे स्थान एवं “महिलाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थलों में से एक”के रूप में भी मान्यता दी गई। आज एसआईएस देश के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के नियोक्ताओं में शीर्ष 10 में है ।

उन्होंने बताया कि एसआईएस ग्रुप ने वित्तीय वर्ष 2023 में अपने इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर पार किया। कंपनी का राजस्व 11,000 करोड़ रुपये लगभग 1.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक हो गया। एसआईएस ग्रुप का राजस्व 10,059 करोड़ रुपये से बढ़कर 11,346 करोड़ रुपये हो गया है।

उल्लेखनीय है कि एसआईएस एक 11,000 करोड़ की सूचीबद्ध (एनएसई, बीएसई) बिहारी बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो भारत, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर और न्यूजीलैंड में कार्यरत हैं। इसकी स्थापना आर के सिन्हा ने 1974 में बिहार की राजधानी पटना में की थी।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंदा/चंद्र प्रकाश