भाकियू अंबावता का तीन दिवसीय चिंतन शिविर शुरू
-किसानों के हित में संघर्ष जारी रहेगा : चौधरी ऋषिपाल हरिद्वार, 10 जून (हि.स.)। भारतीय किसान यूनियन अ
भाकियू अंबावता का तीन दिवसीय चिंतन शिविर शुरू


-किसानों के हित में संघर्ष जारी रहेगा : चौधरी ऋषिपाल

हरिद्वार, 10 जून (हि.स.)। भारतीय किसान यूनियन अंबावता का तीन दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन एवं चिंतन शिविर शनिवार से अलकनंदा घाट मैदान शुरू हुआ।

चिंतन शिविर में भाग लेने के लिए देश भर से किसान हरिद्वार पहुंचे हैं। शिविर का शुभारंभ करते हुए भारतीय किसान यूनियन अंबावता के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी ऋषिपाल अंबावता ने कहा कि देश का अन्नदाता सरकार की नीतियों से परेशान हैं। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक किसान अपनी समस्याओं को लेकर आंदोलन कर रहे हैं, लेकिन सरकार किसानों को राहत देने में नाकाम सिद्ध हो रही है।

चौधरी ऋषिपाल ने कहा कि किसानों ने सरकार के एमएसपी पर गारंटी कानून लागू करने के वादे पर दिल्ली में लंबे समय तक चला आंदोलन समाप्त किया था, लेकिन सरकार एमएसपी पर गारंटी लागू करने के वादे को पूरा करने में नाकाम रही है। उन्होंने कहा कि एमएसपी पर गारंटी कानून लागू करने के साथ किसानों का कर्ज माफ किया जाए। किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली दी जाए। किसान समृद्ध होगा तो देश समृद्ध होगा। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह और चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत भाकियू अंबावता के आदर्श हैं। उनके दिखाए मार्ग पर चलते किसानों के हित में संघर्ष लगातार जारी रहेगा। तीन दिन तक चलने वाले चिंतन शिविर में देश भर से आए किसान समस्याओं पर विचार विमर्श कर प्रस्ताव पारित कर सरकार को ज्ञापन प्रेषित करेंगे।

शिविर में शामिल हुए मातृसदन के परमाध्यक्ष स्वामी शिवानंद सरस्वती का चौधरी ऋषिपाल अंबावता और संगठन के अन्य पदाधिकारियों ने शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया। जम्मू कश्मीर से आए चौधरी अब्दुल कय्यूम ने कहा कि सरकार की गलत नीतियों के कारण किसानों को सेब का उचित दाम नहीं मिल रहा है। मेहनत से उपजायी गयी सेब की फसल बर्बाद हो रही है। जिसे लेकर किसानों में बेहद रोष है और आंदोलन कर रहे हैं। लेकिन कोई समाधान नहीं हो रहा है।

पूर्व मंत्री अवतार सिंह भड़ाना ने कहा कि किसान देश की शान हैं। साल भर तपती धूप और बरसात में मेहनत कर फसल तैयार करने वाले किसानों को उसकी उपज का उचित मूल्य नहीं मिलता है। उन्होंने कहा कि किसानों की समस्याओं को लेकर भाकियू अंबावता किसी भी संघर्ष से पीछे नहीं हटेगी।

इस दौरान स्वामी आदियोगी महाराज, राष्ट्रीय महासचिव शमशेर सिंह दहिया, राष्ट्रीय प्रवक्ता असीम गाजी, भाकियू अंबावता के प्रदेश अध्यक्ष भोपाल चौधरी, एडवोकेट फरमान त्यागी, रश्मि चौधरी, सुभाष नंबरदार, मोहम्मद शाह आलम, रामपाल सिंह, सुरेंद्र कसाना सहित देश भर से आए किसान मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/रामानुज