मोदी-योगी सरकार में हो रहा पिछड़ों और दिव्यांगों का कल्याण : नरेन्द्र कश्यप
मेरठ, 10 जून (हि.स.)। प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्
बैठक लेते पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्य मंत्री नरेंद्र कश्यप


मेरठ, 10 जून (हि.स.)। प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेन्द्र कश्यप ने कहा कि केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार और उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पिछड़ा वर्ग और दिव्यांगों के कल्याण में जुटी है। इन वर्गों के हित में चल रही योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों तक पहुंचाया जाए।

पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण राज्य मंत्री नरेन्द्र कश्यप ने शनिवार को सर्किट हाउस में मेरठ मंडल के मंडलीय एवं जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में राज्य मंत्री ने अधिकारियों की योजनाओं की प्रगति की विभागवार समीक्षा की।

बैठक में मेरठ के जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी शैलेष राय ने बताया कि मंडल के सभी जनपदों में पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं में शत-प्रतिशत प्रगति हुई है। मंडल के जनपदों में शासन द्वारा योजनाओं के बजट का शतप्रतिशत उपभोग किया गया है और लाभार्थियों को लाभ पहुंचाया गया है। उन्होंने शादी अनुदान योजना, छात्रवृत्ति योजना, ओ लेवल प्रशिक्षण योजना आदि के प्रगति के संबंध में बताया।

राज्य मंत्री ने कहा कि विभागों द्वारा शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति निर्धारित प्लान के अनुसार की जाए। उप निदेशक दिव्यांगजन सशक्तिकरण द्वारा अपने विभागों से संबंधित योजनाओं सहायक उपकरण वितरण योजना, दिव्यांग भरण पोषण पेंशन योजना, करेक्टिव सर्जरी, कॉकलियर इंप्लांट्स आदि योजनाओं के संबंध में बताया गया।

राज्य मंत्री ने कहा कि आगामी वित्तीय वर्षों में योजनाओं को ग्रामीण स्तर तक गहराई से ले जाएं। कोई भी दिव्यांग शासकीय योजनाओं का लाभ प्राप्त करने से वंचित न रहे। बैठक में उप निदेशक दिव्यांगजन सशक्तिकरण डॉ. प्रीति लता, विशाल कश्यप आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/कुलदीप/राजेश