राज्य के 21 सिटी सिविक सेंटरों का मुख्यमंत्री ने किया लोकार्पण
-एरोमा सर्किल की ट्रैफिक समस्या निवारण के लिए साढ़े छह करोड़ रुपए सरकार ने मंजूर किए पालनपुर/अहमदाब
लोकार्पण


लोकार्पण


-एरोमा सर्किल की ट्रैफिक समस्या निवारण के लिए साढ़े छह करोड़ रुपए सरकार ने मंजूर किए

पालनपुर/अहमदाबाद, 10 जून (हि.स.)। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शनिवार को बनासकाँठा जिला मुख्यालय पालनपुर से राज्य की 21 नगर पालिकाओं में 22.65 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित सिटी सिविक सेंटरों (जनसुविधा केन्द्रों) का लोकार्पण किया। इस अवसर पर पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र की भाजपा सरकार ने सुशासन के 9 वर्ष पूर्ण किए हैं। इन वर्षों में गरीब तथा वंचित लोगों के घर-आँगन तक योजनाएँ पहुँचाई हैं।

मुख्यमंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा कि प्रधानमंत्री ने दुनिया को दिखा दिया है कि विकास की राजनीति कैसी होती है, समय के साथ कदम मिलाने वाली टेक्नोलॉजी का उपयोग जनहित में कैसे हो सकता है। विश्व के विकसित देश भी विकास की इस राजनीति के लिए प्रेरित हुए हैं। प्रधानमंत्री ने विकास की मजबूत नींव डाली है। इसमें भी छोटे व्यक्ति, गरीब वर्गों की सतत आकांक्षा की है।

डिलिवरी एट डोरस्टेप की अवधारणा पर काम कर रही सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज के युग में गाँव, नगर या महानगर, प्रत्येक व्यक्ति की स्वयं को मिल रही सेवाएँ-सुविधाएँ तेज, पारदर्शी व सरलता से मिलें, ऐसी इच्छा होती है। लोगों में अब विकास की भूख जागी है। सेवा सेतु द्वारा नगरों-गाँवों के लोगों के पास सरकार स्वयं चल कर जाती है और उनकी समस्याएँ हल करती है। उन्होंने कहा कि समय से दो कदम आगे चल कर विशिष्ट विजन के साथ टेक्नोलॉजी का अधिकतम उपयोग कर ‘डिलीवरी एट डोरस्टेप’ का दृष्टिकोण अपनाया है। महानगरों में म्युनिसपैलिटी को नगर सेवा सदन बना कर लोगों को तेज ऑनलाइन सेवाएँ देने के लिए ODPS, टैक्स पेमेंट, प्रमाणपत्र निकलवाने जैसी सेवाएँ अंडरवन रूफ समान सिटी सिविक सेंटर्स द्वारा दी जा रही हैं। सिटी सिविक सेंटर यानी महानगरों जैसी सिटीजन सेंट्रिक सुविधा नगरों में नगर जनों के लिए वन स्टॉप-शॉप-40 से अधिक सेवाएँ एक साथ विकसित हुई हैं। बड़े शहरों जैसी अद्यतन सुविधाएँ तथा सिटीजन सेंट्रिक सर्विसेज छोटे नगरों को भी मिले, ऐसे जनहित भाव से नगर पालिकाओं में सिटी सिविक सेंटर-नागरिक सुविधा केन्द्र स्थापित किए गए हैं।

घर बैठे मिलेगा अंबाजी के दर्शन का लाभ

सीएम भूपेंद्र पटेल ने यात्राधाम अंबाजी के सर्वांगीण विकास का संकल्प व्यक्त करते हुए कहा कि यात्राधामों में इनफ़ॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग कर प्रधानमंत्री के नूतन दृष्टिकोण यानी चैटबोट-अंबाजी की शुरुआत की गई है, जिससे हर व्यक्ति को घर बैठे अंबाजी के दर्शन का लाभ मिलेगा। पालनपुर शहर के लिए महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पालनपुर नगर के प्रवेश द्वार तथा अहमदाबाद, आबू रोड, डीसा को जोड़ने वाले नेशनल हाईवे पर स्थित एरोमा सर्किल पर होने वाली ट्रैफिक की समस्या दूर करने की ठोस योजना तैयार की गई है। एरोमा सर्किल की ट्रैफ़िक समस्या के निवारण के लिए साढ़े छह करोड़ रुपए सरकार ने स्वीकृत किए हैं। इस एरोमा सर्किल को हटा कर स्मूद डाइवर्ज़न, डेडिकेटेड लेन, सर्विस रोड, ट्रैफ़िक सिग्नल का कामकाज शीघ्र ही शुरू किया जाएगा, जिससे पालनपुर शहर को ट्रैफिक समस्या से मुक्ति मिलेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ बिनोद/संजीव