कानपुर आईआईटी की ई मास्टर्स डिग्री प्रोगाम से मजबूत होगी डोमेन विशेषज्ञता
- आवेदन के लिए 12 मई है अंतिम तारीख, तीन वर्ष में पूरी होगी डिग्री कानपुर, 05 मई (हि.स.)। सूचना क
कानपुर आईआईटी की ई मास्टर्स डिग्री प्रोगाम से मजबूत होगी डोमेन विशेषज्ञता


- आवेदन के लिए 12 मई है अंतिम तारीख, तीन वर्ष में पूरी होगी डिग्री

कानपुर, 05 मई (हि.स.)। सूचना की अधिकता के इस युग में व्यवसायों के लिए यह आवश्यक है कि वे उपलब्ध डेटा की विशाल मात्रा का लाभ उठाकर प्रतिस्पर्धा में आगे रहें। इसको देखते हुए कानपुर आईआईटी ने डेटा साइंस और बिजनेस एनालिटिक्स के क्षेत्र में ई मास्टर डिग्री प्रोगाम शुरु किया है जिससे डोमेन विशेषज्ञता में मजबूती आएगी। इस प्रोगाम में प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 12 मई है और यह डिग्री तीन वर्ष में पूरी होगी।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटी) के मीडिया प्रभारी सिमंता बर्मन ने बताया कि व्यवसाय, आजकल सक्रिय रूप से डेटा वैज्ञानिकों और व्यापार विश्लेषकों को खास तौर पर काम पर रख रहे हैं ताकि उन्हें डेटा को क्यूरेट और विश्लेषण करने में मदद मिल सके। इस बढ़ते क्षेत्र में पेशेवरों को अपने करियर को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए आईआईटी कानपुर ने डेटा साइंस और बिजनेस एनालिटिक्स में एक अनूठी ई-मास्टर्स डिग्री शुरू की है। दो साल या उससे अधिक के कार्य अनुभव वाले कामकाजी पेशेवरों या स्नातकों के लिए डिज़ाइन किया गया, यह कार्यक्रम उन्हें स्मार्ट व्यावसायिक निर्णय लेने के लिए डेटा विज्ञान अनुप्रयोगों का लाभ उठाने में मदद करेगा। अपनी तरह का यह अनूठा कार्यक्रम डेटा विज्ञान में नवीनतम प्रगति को बिजनेस एनालिटिक्स के व्यावहारिक अनुप्रयोगों के साथ जोड़ता है, जो पेशेवरों को क्षेत्र की व्यापक समझ प्रदान करता है।

बताया कि कार्यकारी-अनुकूल प्रारूप पेशेवरों के लिए एक से तीन वर्षों के बीच कहीं भी डिग्री पूरी करने के लिए एक लचीला दृष्टिकोण प्रदान करता है। डिग्री में आईआईटी कानपुर कैंपस विजिट, मेंटरशिप और करियर सपोर्ट शामिल हैं। विषय वस्तु विशेषज्ञों द्वारा सीखने का अनुभव और होनहार स्टार्टअप पहल के लिए इन्क्यबेशन सपोर्ट पेशेवरों को इस तेजी से बढ़ते क्षेत्र को नेविगेट करने में मदद करेगा। जुलाई 2023 के बैच में प्रवेश के लिए आवेदन 12 मई 2023 तक खुले रहेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/महमूद/मोहित वर्मा