टेनिस : यूक्रेन के एरिक को हराकर रसियन डांसकाय ने आईटीएफ खिताब पर किया कब्जा
- अंतरराष्ट्रीय टेनिस टूर्नामेंट आईटीएफ 25 हजार डालर वर्ल्ड टूर के एकल मुकाबला का फाइनल - अपर मुख्य
विजेता व उप विजेता काे पुरस्कार देने के बाद साथ में नवनीत सहगल।


- अंतरराष्ट्रीय टेनिस टूर्नामेंट आईटीएफ 25 हजार डालर वर्ल्ड टूर के एकल मुकाबला का फाइनल

- अपर मुख्य सचिव खेल और यूपी टेनिस एसोसिएशन के अध्यक्ष नवनीत सहगल ने किया पुरस्कृत

लखनऊ, 26 मार्च (हि.स.)। इकाना स्पोर्ट्स सिटी (इकाना स्टेडियम) में चल रहे अंतरराष्ट्रीय टेनिस टूर्नामेंट आईटीएफ 25 हजार डालर वर्ल्ड टूर के एकल मुकाबले में फाइनल में रसियन खिलाड़ी एविगेनी डांसकाय ने खिताब पर कब्जा जमा लिया। उन्होंने सातवीं वरियता प्राप्त यूक्रेन के खिलाड़ी एरिक वैनशेलबोइम को सीधे सेटों 6-2, 7-5 में हरा दिया।

डांसकाय का भारत में ये लगातार दूसरे हफ्ते में दूसरा आईटीएफ खिताब है। इससे पहले वे आईटीएफ दिल्ली के चैंपियन भी बने थे। डॉन्सकॉय ने अपना शानदार प्रदर्शन करते हुए यहां लखनऊ में भी शानदार खेल दिया।

रविवार को हुए फाइनल मुकाबले में पहले सेट में एविगेनी डॉन्सकॉय ने अपने प्रतिद्वंदी को टिकने ही नहीं दिया। उन्होंने एक के बाद एक विनर की झड़ी लगाते हुए पहला सेट 6-2 से जीत लिया। दूसरे सेट में युक्रेन के खिलाड़ी ने जबरदस्त वापसी की। उन्होंने दूसरे सेट की शुरुआत से अपना खेल ही बदल दिया। डिफेंस की जगह अटैकिंग खेलते हुए 10वें गेम तक स्कोर बराबरी का रखा। मैच के आखिरी दो गेम में डॉन्सक्वाय ने अपने अनुभव और मानसिक दृढ़ता का परिचय दिया और दोनों गेम जीतकर मैच और खिताब अपने नाम कर लिया।

डॉन्सक्वाय ने जीत के बाद अपने प्रतिद्वंदी यूक्रेन के एरिक वैनशेलबोइम की तारीफ की और कहा कि वो एक शानदार खिलाड़ी हैं। लखनऊ में हुए इस टूर्नामेंट की तारीफ की। उन्होंने कहा कि लखनऊ के लोगों की मेहमाननवाजी ने उनका दिल जीत लिया। उन्होंने बार-बार यहां आने का वादा भी किया।

विजेता और उपविजेता को विनर और रनर अप की ट्राफी देकर प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव खेल और यूपी टेनिस एसोसिएशन के अध्यक्ष नवनीत सहगल ने सम्मानित किया। नवनीत सहगल ने कहा कि इस टूर्नामेंट की सफलता को देखते हुए अब यूपीटीए को और भी बड़े अंतरऱाष्ट्रीय टेनिस टूर्नामेंट आयोजित कराने का हौसला मिला है। उन्होंने आश्वासन दिया कि प्रदेश सरकार प्रदेश में खेल के बड़े आयोजन और खेल के प्रोत्साहन के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

इस मौके पर आईएएफ अफसर भूपेंद्र चौधरी, उत्तर प्रदेश सरकार के गृहसचिव बी.डी.पॉल्सन भी मौजूद रहे। टूर्नामेंट के डायरेक्टर और यूपीटीए सचिव पुनीत अग्रवाल ने सफल टूर्नामेंट के आयोजन के लिए सभी आटीएफ अधिकारियों, अपनी टीम के सदस्यों समित केसरी, उजैर अहमद आज़मी, कोमल श्रीवास्तव समेत पूरी टीम का आभार व्यक्त किया।

हिन्दुस्थान समाचार/उपेन्द्र