बदहाल पाकिस्तान को कर्ज देने के लिए आईएमएफ ने फिर रखी नई शर्त
- आईएमएफ ने अगला कदम उठाने से पहले बाहरी वित्तीय आश्वासन की मांग की इस्लामाबाद, 26 मार्च (हि.स.)। पा
बदहाल पाकिस्तान को कर्ज देने के लिए आईएमएफ ने फिर रखी नई शर्त


- आईएमएफ ने अगला कदम उठाने से पहले बाहरी वित्तीय आश्वासन की मांग की

इस्लामाबाद, 26 मार्च (हि.स.)। पाकिस्तान की आर्थिक बदहाली के बीच कर्ज देने के लिए आईएमएफ ने पाकिस्तान के आगे एक नई शर्त रख दी है। आईएमएफ ने अब इस्लामाबाद को बेलआउट किश्त जारी करने के लिए अगला कदम उठाने से पहले बाहरी वित्तीय आश्वासन की मांग की है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, आईएमएफ और पाकिस्तान के बीच जिस फंड को लेकर बातचीत हो रही है, वह 6.5 बिलियन डॉलर के बेलआउट पैकेज का हिस्सा है, जिसे 2019 में मंजूर किया गया था। यह फंड पाकिस्तान को डिफॉल्ट होने से बचा सकता है। पाकिस्तानी वित्त मंत्री इशाक डार कहना है कि इसे 5 अरब डॉलर के करीब होना चाहिए। जियो न्यूज की खबर के अनुसार, यह समझौता पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ाने के लिए अन्य द्विपक्षीय और बहुपक्षीय फंडिंग के रास्ते भी खोलेगा।

एक प्रेस ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए आईएमएफ की रणनीतिक संचार निदेशक जूली कोजैक ने कहा कि अधिकारियों के प्रयासों और समीक्षा को सफल बनाने के लिए बाहरी भागीदारों से समय पर वित्तीय सहायता महत्वपूर्ण होगी। उन्होंने कहा कि कुछ बचे हुए बिंदुओं के पूरे होने के बाद एक स्टाफ लेवल एग्रीमेंट (एसएलए) होगा। हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि पाकिस्तान के साथ अगला कदम उठाने में सक्षम होने के लिए हमारे पास वे वित्तीय आश्वासन हों।

हिन्दुस्थान समाचार/अजीत तिवारी