कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिए 30 जनवरी से शुरू हो रही आवेदन प्रक्रिया
- मंडलवार निर्धारित किया गया दिन, पचास प्रतिशत तक अनुदान की व्यवस्था लखनऊ, 28 जनवरी (हि.स.)। प्रदेश
सूर्य प्रताप शाही।


- मंडलवार निर्धारित किया गया दिन, पचास प्रतिशत तक अनुदान की व्यवस्था

लखनऊ, 28 जनवरी (हि.स.)। प्रदेश का कृषि विभाग कृषि यंत्रों पर अनुदान आवेदन के लिए मंडलवार समय निर्धारित किया है। यह 30 जनवरी से चार फरवरी तक चलेगा। विभाग में अधिकांश कृषि यंत्रों पर 40 से 50 प्रतिशत तक अनुदान दिये जाने की व्यवस्था है।

कृषि मंत्री द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार 30 जनवरी को झांसी, विंध्याचल और लखनऊ मंडल में मध्याह्न 12 बजे से बुकिंग की जाएगी। वहीं 31 जनवरी को चित्रकूट, प्रयागराज और सहारनपुर मंडल की और एक फरवरी को मुरादाबा, आगरा और वाराणसी मंडल की बुकिंग होगी। उसी तरह दो फरवरी को आजमगढ़, अयोध्या और मेरठ, तीन फरवरी को बस्ती, देवीपाटन और बरेली, चार फरवरी को अलीगढ़, कानपुर और गोरखपुर में बुकिंग की जाएगी।

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि एक कृषक परिवार में एक वित्तीय वर्ष में योजनांतर्गत उपलब्ध कराये जाने वाले कृषि यंत्रों में से अधिकतम किसी दो कृषि यंत्रों के लिए ही अनुदान अनुमन्य होगा। दो कृषि यंत्रों के अतिरिक्त संबंधित को सिवाय ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर के अन्य कृषि यंत्र हेतु अनुदान अनुमन्य नहीं होगा। उन्होंने बताया कि एक कृषि यंत्र लेने पर एससी, एसटी लघु तथा सीमांत एवं महिला कृषक के लिए पचास प्रतिशत अधिकतम अनुदान और अन्य कृषकों के लिए अधिकतम चालीस प्रतिशत अनुदान मिलेगा।

सरकार रोटावेटर, ट्रैक्टर आपरेटेड हार्वेस्टर कम स्ट्राकलेक्टर, कम्बाइन हार्वेस्टर, एमएमस, थ्रेसिंग फ्लोर, स्माल गोदाम, कस्टम हायरिंग सेंटर व हाईटेक हब फार कस्टम आदि यंत्रों पर अनुदान देती है।

हिन्दुस्थान समाचार/उपेन्द्र