पूरे उत्साह के साथ अरुणाचल में मनाया गया 74वां गणतंत्र दिवस
-मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने तिरंगा फहराते हुए परेड की सलामी ली इटानगर, 26 जनवारी (हि.स.)। अरुणाचल प्
Pema Khandu


Pema Khandu


-मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने तिरंगा फहराते हुए परेड की सलामी ली

इटानगर, 26 जनवारी (हि.स.)। अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री में पेमा खांडू ने गुरुवार को 74वें गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर राजधानी इटानगर के इंदिरा गांधी मैदान में आयोजित मुख्य कार्यक्रम का नेतृतव करते हुए देश का तिरंगा फहराया और परेड का सलामी ली।

इस आवसर पर लोगों को बधाई देते हुए, देश की सुरक्षा कर रहे सेना का आभार व्यक्त करते हुए आज के दिन को सेना समर्पित किया और राज्य के किसान, डॉक्टर, व्यापारी पत्रकार, खिलाड़ी और अन्य क्षेत्रों में राज्य के विकास में योगदान देने के लिए धन्यवाद दिया।

उन्होंने राज्य में 1962 भारत-चीन युद्ध में देश के लिए शहीद सैन्य कर्मी निलम तेबी और मादर तायेंग को याद किया।

राज्य में चल रही अनके विकास परख योजनाओं के बारे मे बताते हुए खांडू ने कहा कि बीते 70 सालों में राज्य में मात्र 20 हजार किमी सड़क का निर्माण किया गया, जिसकी सालना ओसत केवल 280 किमी हैं, मगर बीते 7 सालों में 12 हजार किमी सड़क का निर्माण किया गया जो 1700 किमी प्रति वर्ष औसत है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत राज्य के कुल 13000 किमी सड़क और 96 बड़े और छोटे पुल का निर्माण किया गया है।

केन्द्र सरकार के सड़क परिवहन और हाईवे मंत्रालय ने राज्य में 2574 किमी सड़क निर्माण के लिए 44000 करोड़ रुपये की स्वीकृत की है, जिसके निर्माण के बाद राज्य सड़क कनेक्टिविटी में और भी सुधार होगा।

इसके अलवा मुख्यमंत्री ने राज्य मे 4जी मोबाइल कनेक्टिविटी को बढ़ाने, खास कर राज्य के दूर-दराज क्षेत्र में राज्य सरकार की योजनाओं का जिक्र किया।

डोन्यी पोलो हवाई अड्डे और अन्य जिलों में निर्मित हवाई अड्डे के बारे मे बताते हुए खांडू ने बताया कि राज्य के कुछ जिलों में ओर हवाई अड्डों के निर्माण के लिए प्रस्ताव है, ताकि राज्य में हवाई कनेक्टिविटि बढ़े।

राज्य के अन्य क्षेत्र जैसे कृषि, बागवानी आदि क्षेत्र का जिक्र करते करते हुए, लोवर दिवांग वैली डाम्बुक के संतरों को युनाइटे अरब अमीरात (यएई) जैसे देश में आपूर्ति किये जाने पर खुशी जताया।

उन्होंने राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र को बढ़ाने पर राज्य सरकार की योजना का भी जिक्र किया।

राज्य के शिक्षा क्षेत्र के विकास के संबंध में कहा कि राज्य के सरकारी स्कूलों का आधारभूत ढांचा को बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने बाताया कि राज्य में 50 मोडल स्कूल निर्माण के लिए प्रस्ताव सामने आए हैं।

राज्य की कानून व्यवस्था के बारे में बताते हुए मुख्यमंत्री खांडू ने कहा कि यह सरकार भ्रष्ट्राचार और अपराधियों के विरूद्ध बेहद कड़ाई से पेश आ रही है। अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रही है, ताकि भविष्य में कोई गलत काम ना हो।

असम-अरुणाचल प्रदेश सीमा समस्या पर सरकार द्वारा लिए गये निर्णय को बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में नामसाई डिक्लरेसन के बाद काम करते हुए अधिकतर असम-अरुणाचल सीमा समस्या का समाधान हो गया है।

राज्य साकार द्वारा राज्य के पर्यटन को बढ़ाने के लिए उठाये जा रहे अनेक कदमों और सब्सिडी के बारे में भी उपस्थित लोगों को मुख्यमंत्री ने बताया।

हाल ही में देश के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 600 मेगावाट कामेंग हाईड्रो पावर प्रोजेक्ट के उद्घाटन के बाद अरुणाचल प्रदेश पूर्वोत्तर भारत में दूसरा बिजली सरप्लस राज्य बन गया है।

इस अवसर पर राज्य पुरस्कारों की भी घोषणा की गयी। जिसमें तीन स्वर्ण पदक, 7 रजत पदक और 16 प्रशंसा पत्र शामिल हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/तागू/अरविंद