देशी विदेशी पत्र पत्रिकाओं और केलेंडर्स में छाया जैसलमेर का मरू मेला
जैसलमेर, 24 जनवरी (हि.स.)। स्वर्ण नगरी जैसलमेर में आयोजित होने वाले मरु मेले का रंग देशी विदेशी पत्र
फ़ोटो ०२


फ़ोटो ०३


फ़ोटो ०१


फ़ोटो ०४


जैसलमेर, 24 जनवरी (हि.स.)। स्वर्ण नगरी जैसलमेर में आयोजित होने वाले मरु मेले का रंग देशी विदेशी पत्र पत्रिकाओं के सर चढ़कर बोल रहा है। इस बार डेजर्ट फेस्टिवल के प्रचार प्रसार में किसी भी प्रकार की कमी नहीं रखी जा रही है। पर्यटकों को लुभाने एवं क्षेत्र की संस्कृति को अक्षुण्ण रखने के मिश्रित प्रयासों से मरु मेले का इस बार अलग ही रूप प्रदर्शित हो रहा है। मेले में इस बार ऐतिहासिक, आधुनिक एवं काल्पनिक थीम से सरोकार रखते हुए संगीत, नृत्य, प्रतियोगिताओं एवं आतिशबाजी का जमकर रंग जमेगा।

जिला कलेक्टर डाबी के नेतृत्व एवं प्रशासन की मेहनत की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कई देशी विदेशी पत्र पत्रिकाओं ने मेले को हाथो हाथ लिया है और अपने मुखपृष्ठ, आर्टिकल्स व पोस्टर्स में जगह दी है साथ ही केलेंडर्स में भी मरु मेले की तारीखों को प्रमुखता से दर्शाया गया है। जिला कलेक्टर डाबी बताती हैं कि कई बरसों से आयोजित हो रहा यह मेला अपने कार्यक्रमों, प्रतियोगिताओं एवं सांस्कृतिक गतिविधियों की वजह से विश्व भर में अपनी विशेष पहचान बना चुका है मेले के दौरान पर्यटकों को जैसलमेर की संस्कृति से रूबरू होने का तथा क्षेत्रवासियों को अपने क्षेत्र की ऐतिहासिक व सांस्कृतिक पृष्ठभूमि पर गर्व करने का मौका मिलता है, उन्होंने बताया कि मेले में होने वाली विभिन्न प्रस्तुतियों व प्रतियोगिताओं की वजह से ये मेला सदैव उत्सव प्रेमियों के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहता है, वहीं इस बार भी इस मेले को ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए प्रशासन की पूरी टीम जी जान से जुटी हुई है जिसमें मेले को ऐतिहासिकता और आधुनिकता दोनों का ही रंग देकर एक ऐसा माहौल बनाने का प्रयास किया जा रहा है जो कि कल्पनाओं से परे हो।

जिला कलेक्टर टीना डाबी द्वारा दिसंबर में ही मरू मेले की तैयारियां शुरू करने,पोस्टर विमोचन करने एवं अन्य गतिविधियों में अति सक्रियता से विभिन्न वेब पोर्टल व पत्र - पत्रिकाओं ने मेले में अत्यधिक रुचि दिखाई है। संगीत,संस्कृति एवं राजनीति पर आधारित अमेरिका की प्रसिद्ध मैगजीन रोलिंग स्टोन जिसका 14 वा अंतर्राष्ट्रीय संस्करण भारत में 2008 में शुरू किया गया था ने अपने 2023 के गिग कैलेंडर में मरू मेले को जगह दी है। वहीं प्रसिद्ध डिजिटल प्लेटफार्म ट्रैवल एंड लेजर ने अपने प्लेटफार्म पर मरू मेले के संदर्भ में लिखा है कि जैसलमेर के सीमावर्ती क्षेत्र होने की वजह से मेले से बोर्डर टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा।

मेले में इस बार 3 से 5 फरवरी को विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा साथ ही 2 फरवरी को पोकरण में भी मरू मेले के तहत कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। पोकरण में 2 फरवरी को विभिन्न कार्यक्रमों के साथ ही जैसलमेर में आयोजित मरू मेले की शुरुआत 3 फरवरी को शहर के आराध्य श्री लक्ष्मीनाथ मंदिर में आरती के साथ होगी। उसी दिन जैसलमेर की शान सोनार किले से शहीद पूनम सिंह स्टेडियम तक शोभायात्रा का भी आयोजन किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/चंद्रशेखर भाटिया