मुजफ्फरपुर में एसडीओ ने बाल विवाह रुकवाया,इलाके में बना चर्चा का विषय
मुज़फ़्फ़रपुर, 05 अगस्त (हि.स.)। जिले में गायघाट प्रखंड के एक गांव में शुक्रवार को एसडीओ पूर्वी ज्ञान प
परिजनों से बातचीत करते sdo और अन्य अधिकारी


परिजनों से बातचीत करते sdo और अन्य अधिकारी


परिजनों से बातचीत करते sdo और अन्य अधिकारी


मुज़फ़्फ़रपुर, 05 अगस्त (हि.स.)। जिले में गायघाट प्रखंड के एक गांव में शुक्रवार को एसडीओ पूर्वी ज्ञान प्रकाश ने नाबालिग की हो रहे बाल विवाह को रुकवा दिया।

स्थानीय सूत्रों द्वारा प्रशासन को यह खबर दी गई थी उक्त गांव में एक नाबालिग का बाल विवाह कराया जा रहा है।जो आज ही संपन्न होगा। सूचना संकलन के बाद एसडीओ पूर्वी ज्ञान प्रकाश बिना देरी किए गायघाट के प्रखंड विकास पदाधिकारी और स्थानीय थाना पुलिस को लेकर अभिलंब उक्त गांव पहुंच गए। गांव के मुखिया सहित अन्य जनप्रतिनिधियों को बुलाया गया तो पाया गया कि मामला सही है और शादी की पूरी तैयारी हो गई है जिसके बाद परिजनों को एसडीओ द्वारा यह बताया गया कि बाल विवाह एक बहुत बड़ा अपराध है। ऐसा करने से बच्ची की जिंदगी बर्बाद हो जाएगी । तब जाकर नाबालिग के परिजनों को इस बात का एहसास हुआ और यह प्रण लिया कि यह जो हो रहा था यह बहुत बड़ा अपराध था।ऐसा नहीं होगा फिर किसी तरह कागजी प्रक्रिया पूरी कर मामले को सुलझाया गया।

स्थानीय लोगों ने एसडीओ के इस पहल को सराहनीय कदम बता रहे हैं लोगों का कहना है कि ऐसे साहब समझाएं कि एक ही बार में पूरे गांव का बात नहीं मानने वाला व्यक्ति अपनी गलती को मान गया । हिन्दुस्थान समाचार/ मनोज

 

 rajesh pande