उदयपुर में 30 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे पन्नाधाय की मूर्ति का अनावरण
उदयपुर, 19 अगस्त (हि.स.)। नगर निगम उदयपुर द्वारा निर्मित प्रसिद्ध पन्नाधाय पार्क में मां पन्नाधाय की
उदयपुर में 30 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे पन्नाधाय की मूर्ति का अनावरण


उदयपुर, 19 अगस्त (हि.स.)। नगर निगम उदयपुर द्वारा निर्मित प्रसिद्ध पन्नाधाय पार्क में मां पन्नाधाय की मूर्ति अनावरण कार्यक्रम 30 अगस्त को शाम 5 बजे होगा। मूर्ति का अनावरण भारत सरकार में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विद्युत एवं भारी उद्योग राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, राजस्थान विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

नगर निगम महापौर गोविंद सिंह टाक ने बताया कि पिछले बोर्ड में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया के निर्देश पर गोवर्धन सागर किनारे स्तिथ भूखंड पर पार्क का निर्माण किया गया था और उन्हीं के निर्देश पर ही पार्क का नाम मेवाड़ में त्याग की प्रतिमूर्ति पन्नाधाय के नाम पर रखने का निर्णय किया गया था। इसी के मद्देनजर पार्क में पन्नाधाय की विशाल प्रतिमा लगाई गई है।

नगर निगम उप महापौर एवं स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष पारस सिंघवी ने बताया कि मेवाड़ के इतिहास में पन्नाधाय का नाम प्रमुखता से लिया जाता है। यदि पन्नाधाय नहीं होती तो शायद मेवाड़ का इतिहास भी नहीं होता। वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप के पिता उदय सिंह को मारने जब बनवीर आया था तब मेवाड़ के लिए पन्नाधाय ने अपने बेटे चंदन को उदय सिंह के स्थान पर सुला दिया था। बनवीर ने चंदन की हत्या कर दी थी। पन्नाधाय का यह बलिदान इतिहास में अमर है।

हिन्दुस्थान समाचार/सुनीता कौशल/ ईश्वर

 

 rajesh pande