भवाली में पार्किंग एवं शॉपिंग प्लाजा के निर्माण के लिए आठ करोड़ स्वीकृत, दो करोड़ अवमुक्त
नैनीताल, 19 अगस्त (हि.स.)। जिला मुख्यालय के निकटवर्ती भवाली नगर को जाम से निजात दिलाने के लिए जिला प
भवाली में लकड़ी टाल की जगह पर प्रस्तावित पार्किंग व शॉपिंग प्लाजा।


नैनीताल, 19 अगस्त (हि.स.)। जिला मुख्यालय के निकटवर्ती भवाली नगर को जाम से निजात दिलाने के लिए जिला प्रशासन ने एक नई पहल की है। प्रशासन ने भवाली में पार्किंग और शॉपिंग प्लाजा बनाने के लिए आठ करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं।

भवाली में जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल ने एक पहल की है।शासन ने भवाली स्थित लकड़ी टाल की भूमि पर आठ करोड़ की लागत से पार्किंग और शॉपिंग प्लाजा बनाए जाने की योजना को मंजूरी एवं इसके क्रियान्वयन के लिए प्रथम चरण में दो करोड़ की धनराशि अवमुक्त भी कर दी गई है।

डीएम गर्ब्याल ने बताया कि भवाली में लकड़ी टाल स्थित भूमि में भविष्य में निर्मित होने वाली पार्किंग में भीमताल, मुक्तेश्वर व हल्द्वानी जाने वाली टैक्सियों को स्थान दिया जाएगा। साथ ही भवाली में बाजार में स्थित दुकानों की वजह से सड़क किनारे पार्क होने वाली गाड़ियों के लिए भी पार्किंग की व्यव्यस्था रहेगी। इसके अलावा परिवहन विभाग ने भवाली में ही नए बस अड्डे का निर्माण किया जा रहा है। साथ ही कार्ययोजना तैयार की रही है कि अल्मोड़ा, रानीखेत और नैनीताल की तरफ जाने वाली गाड़ियां को बस अड्डे के पास पार्किंग की व्यवस्था की जा सके। नैनीताल की विधायक सरिता आर्य ने भी भवाली क्षेत्र में शॉपिंग प्लाजा व पार्किंग बनाए जाने की योजना को स्वीकृत कर धनराशि अवमुक्त करने पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार जताया है।

उल्लेखनीय है कि भवाली की पहचान बाजार के बीच से सबसे संकरे एवं अक्सर जाम रहने वाली सड़क के लिए होती है। रोडवेज बस स्टैंड पर दुकानों की वजह से आएदिन जाम लगा रहता है। शॉपिंग प्लाजा में निर्मित होने वाली दुकानों में इन दुकानों को स्थानांतरित करने की योजना है। साथ ही यहां सरकारी कार्यालय, बैंक जैसी संस्थाओं को भी स्थानांतरित किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ. नवीन जोशी

 

 rajesh pande