जेहल प्रसाद की मनीं पुण्यतिथि, आदर्शों को अपनाने का संकल्प
नवादा, 19 अगस्त (हि. स.)। नवादा के पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष तथा पूर्व श्रम राज्यमंत्री राजबल्लभ प्रस
पुण्य स्मृति समारोह में विधायक विधान पार्षद


नवादा, 19 अगस्त (हि. स.)। नवादा के पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष तथा पूर्व श्रम राज्यमंत्री राजबल्लभ प्रसाद के पिता स्वo जेहल प्रसाद की छठी पुण्यतिथि जेहल प्रसाद बीएड कॉलेज पथरा इंग्लिश के सभागार में शुक्रवार को मनाई गई । पुण्यतिथि समारोह की अध्यक्षता नवादा एमएलसी अशोक कुमार ने की। जबकि मंच संचालन राजद के वरिष्ठ नेता अनिल प्रसाद सिंह ने किया । मंचासीन अतिथियों में नवादा के विधायक विभा देवी , रजौली विधायक प्रकाशवीर , जिला परिषद अध्यक्ष पुष्पा देवी , प्रो रामेश्वर प्रसाद यादव ,कांग्रेस जिलाध्यक्ष मंटन सिंह , राजद के प्रदेश उपाध्यक्ष बिनोद यादव , वीणा देवी , नितीश राज , प्रो तौकीर शहंशाह , प्रिंस तमन्ना , नालंदा के पूर्व एमएलसी राजू यादव आदि उपस्थित थे ।

वक्ताओं ने स्वo जेहल प्रसाद के सामाजिक और राजनितिक जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की । विधायक प्रकाशवीर ने कहा कि आज सामाजिक न्याय की बात होती है किन्तु जेहल बाबू ने सामाजिक न्याय की वैचारिकी को आजीवन निर्वहन किया । जाड़े के दिनों में अपने निजी मद से अपने गृह पंचायत समेत आस-पास के गाँवों में गरीबों के बीच गरम कपडे का वितरण उनकी व्यक्तिगत आराधना रही थी । नालंदा के एमएलसी रीना कुमारी ने कहा कि उनकी न्यायप्रियता के चर्चे जिला-जवार से बाहर भी होता रहा है । किसी विवाद का पंचायत हो या आपसी झगडे का निपटारा ये साक्षात पंचपरमेश्वर के रूप में दिखाई पड़ते थे । जेहल बाबू का संस्मरण सुनाते हुए प्रो रामेश्वर प्रसाद ने कहा कि जनता को न्याय दिलाने के लिए राष्ट्रपति भवन तक कूच करने में भी उन्हें कोई गुरेज नहीं था ।

अवधेश कुमार ने कहा कि जेहल बाबू जैसे बगवान के सींचने से ही सुपुत्र पूर्व राज्य मंत्री राजबल्लभ प्रसाद , पुत्रवधू विधायक विभा देवी और पौत्र एमएलसी अशोक कुमार जैसे खुशबूदार पुष्प खिलते हैं ।इससे पूर्व बीएड कॉलेज प्रांगण में स्थित स्वo जेहल की आदमकद प्रतिमा के पास विशेष पूजा अर्चना की गई जिसमें उनके सारे परिजन शामिल रहे । पुण्यतिथि समारोह में शामिल आम जनों ने प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की और जेहल बाबू अमर रहे के नारे लगाये ।

हिंन्दुस्थान समाचार/डॉ सुमन

 

 rajesh pande