फरीदाबाद: 2050 को लेकर बिजली सहित बुनियादी सुविधाओं को लेकर कार्ययोजना तैयार: कृष्णपाल गुर्जर
केंद्रीय मंत्री ने जिला विकास एवं कॉर्डिनेशन मॉनिटरिंग कमेटी की मीटिंग में की विकास योजनाओं की समीक्
केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर जिला विकास एवं कॉर्डिनेशन मॉनिटरिंग कमेटी की मीटिंग लेते हुए।


केंद्रीय मंत्री ने जिला विकास एवं कॉर्डिनेशन मॉनिटरिंग कमेटी की मीटिंग में की विकास योजनाओं की समीक्षा

फरीदाबाद, 23 जून (हि.स.)। केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि फरीदाबाद शहर देश के विकासशील शहरों में शामिल है और आने वाले समय में शहर में नए क्षेत्र भी विकसित होंगे। ऐसे में बिजली इंफ्रास्ट्रक्चर सहित सभी बुनियादी सुविधाओं को लेकर 2050 व आगामी वर्षों तक की कार्ययोजना तैयार करें। वे गुरुवार को जिला विकास एवं कॉर्डिनेशन मॉनिटरिंग कमेटी (दिशा) की मीटिंग में जिला के विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने शहर में लोगों को बेहतर बुनियादी सुविधाएं समय पर मुहैया करवाना हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने शहर में चल रहे कई निर्माण कार्यों में कोताही बरतने वाले ठेकेदारों को ब्लैकलिस्ट करने और सख्त कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने शहर में एफएमडीए, नगर निगम, स्मार्ट सिटी व अन्य विकास एजेंसियों द्वारा करवाए जा रहे सभी कार्यों की क्रमश: समीक्षा की और उन्हें पूरा करने के निर्देश दिए। बाईपास पर दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे के निर्माण के दौरान सीवर व पानी लाईनों की शिफ्टिंग में आ रही दिक्कतों को लेकर भी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश जारी किए। मीटिंग में उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग का सौंदर्यकरण किया जाएगा। इसके लिए एनएचएआई व दिल्ली मैट्रो के अधिकारी मिलकर एक कार्ययोजना तैयार करें। इस कार्ययोजना में पौधरोपण से लेकर अन्य कार्य शामिल हैं।

उन्होंने बरसाती पानी की निकासी को लेकर भी एनएचएआई अधिकारियों से जानकारी ली। इस दौरान स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने बताया कि शहर में स्मार्टसिटी द्वारा अलग-अलग 44 कार्य अलॉट किए गए हैं। इसके साथ ही बीएंडआर के भी 44 कार्य अलाट हैं और इनमें से 42 पूरे कर लिए गए हैं। इस दौरान उन्होंने सेक्टर-31 स्टेडियम को भी जल्द से जल्द खेल विभाग को स्थानांतरित करने के निर्देश दिए।

मीटिंग में पीडब्लूडी अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि जनवरी 2023 तक पुल को ट्रैफिक के लिए खोल दिया जाएगा। इसके साथ ही पाली रोड पर पानी भरने की समस्या पर रिलायंस कंपनी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह जल्द से जल्द समस्या का समाधान निकालें। इसके अलावा भी मीटिंग में सडक़ सुरक्षा सहित कई अन्य विषयों पर चर्चा हुई। मीटिंग में विधायक नरेंद्र गुप्ता, विधायक नीरज शर्मा, उपायुक्त जितेंद्र यादव, एचएसवीपी प्रशासक जितेंद्र दहिया, नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त अभिषेक मीणा सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/मनोज/संजीव


 rajesh pande