हरियाणा में ठीक हुए 135 टीबी रोगी बने 'टीबी चैंपियन'
रोगियों को जागरूक कर बना रहे टीबी मुक्त हरियाणा चंडीगढ़, 24 मई (हि.स.)। हरियाणा सरकार 2025 तक टीबी
हरियाणा में ठीक हुए 135 टीबी रोगी बने 'टीबी चैंपियन'


रोगियों को जागरूक कर बना रहे टीबी मुक्त हरियाणा

चंडीगढ़, 24 मई (हि.स.)। हरियाणा सरकार 2025 तक टीबी को समाप्त करने की दिशा में टीबी रोगियों को उचित मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। 135 ठीक हो चुके टीबी रोगी वर्तमान में राज्य टीबी सेल, हरियाणा के साथ स्वेच्छा से ‘टीबी चैंपियन‘ के रूप में काम कर रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इन 135 ‘टीबी चैंपियंस‘ में से दो चैंपियन गुरुग्राम से संगीता और हिसार की राजबाला राज्य टीबी सेल, हरियाणा द्वारा आयोजित एक डिजिटल कार्यशाला में शामिल हुई थी। इसमें उन्होंने अपनी यात्रा और उनके द्वारा अपनाई जा रही विभिन्न तकनीकों को सांझा किया था ताकि ऐसे रोगियों तक सही उपचार और मार्गदर्शन सुनिश्चित हो सके। राज्य टीबी सेल के उप निदेशक डॉ.सुषमा ने आईईसी गतिविधियों व हरियाणा को टीबी मुक्त बनाने के लिए ‘टीबी आरोग्य साथी ऐप‘ लांच करने जैसी विभिन्न तकनीकों के महत्व पर बात की। हरियाणा के डब्ल्यूएचओ सलाहकार डॉ.सुखवंत सिंह द्वारा टीबी रोगियों को दी जा रही सुविधाओं पर प्रकाश डालते हुए एक व्यापक प्रस्तुति दी गई।

इस दौरान डॉ सुखवंत सिंह ने बताया कि अनुपचारित टीबी का मरीज एक वर्ष में कम से कम 10 से 15 लोगों को बीमारी पहुंचा सकता है। उन्होंने बताया कि एनटीईपी हरियाणा द्वारा विभिन्न पहल की गई हैं जैसे कि मोबाइल वैन के माध्यम से मामले का पता लगाना, रोगियों को सर्वोत्तम उपचार प्रदान करने के लिए सभी जिला क्षेत्रों में कफ कॉर्नर की स्थापना आदि।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव


 rajesh pande