गुजरातः आचार संहिता में 802 करोड़ की नकदी और सामान जब्त
-41 बैलेट यूनिट और 40 कंट्रोल यूनिट में आई खराबी -तीन स्थलों पर छिटपुट घटनाएं, बाकी सभी जगह शांतिपूर
गुजरातः आचार संहिता में 802 करोड़ की नकदी और सामान जब्त


-41 बैलेट यूनिट और 40 कंट्रोल यूनिट में आई खराबी

-तीन स्थलों पर छिटपुट घटनाएं, बाकी सभी जगह शांतिपूर्ण मतदान

गांधीनगर, 5 दिसंबर (हि.स.)। गुजरात विधानसभा के लिए दूसरे चरण के तहत सोमवार को 14 जिलों में 93 सीटों पर मतदान हुआ। आचार संहिता का सख्ती से पालन करने पर 802 करोड़ की नकदी और सामान जब्त किया गया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी. भारती ने सोमवार को बताया कि 87 मतदान केन्द्रों पर बैलेट यूनिट और 88 कंट्रोल यूनिट और 282 वीवीपैट बदले गए। 80 वर्ष से ज्यादा आयु के बुजुर्ग और दिव्यांगों ने भी मतदान किया। प्रशासन ने भी मतदान केन्द्रों तक लाने -ले जाने की व्यवस्था, व्हीलचेयर की सुविधा भी की गई। राज्य के कई जिलों में विवाह समारोह के बाद विवाहित जोड़ों ने भी मतदान किया। थर्ड जेण्डर मतदाताओं ने भी मतदान किया। पी. भारती ने कहा कि बनासकांठा जिले की थराद तहसील के वडगामडा गांव में वाडिया गांव के नागरिक बड़ी संख्या में मतदान करने पहुंचे। मतदाताओं ने सेल्फी बूथों पर फोटो खिंचाई और सोशल मीडिया पर अपलोड किए। चुनाव में 37,395 बैलेट यूनिट, 36,016 कंट्रोल यूनिट और 39,899 वीवीपैट के साथ ईवीएम मशीन से मतदान प्रक्रिया की गई। सोमवार सुबह 8 बजे मतदान प्रारंभ हुआ, जिसमें एक बजे तक 26,409 मतदान केन्द्रों पर 41 बैलेट यूनिट बदले गए, जिसका प्रतिशत 0.1 फीसदी रहा। वहीं 40 कंट्रोल यूनिट बदले गए, 0.1 फीसदी रहा। 26,409 मतदान केन्द्रों में से 109 जगहों पर वीवीपेट बदले गए, जो 0.4 फीसदी रहा।

पी भारती ने कहा कि राज्य में दो से तीन स्थलों पर छिटपुट घटनाएं हुईं। बाकी जगहों पर शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न हुआ। दाहोद जिले के फतेपुरा और गांधीनगर के कलोल में दो गुटों के बीच झड़प हुईं। पंचमहाल जिले में कांग्रेस उम्मीदवार के वाहन को क्षतिग्रस्त किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ बिनोद पांडेय