Custom Heading

मतदान के लिए जागरुकता अभियान कार्यक्रम
हरिद्वार, 29 जनवरी (हि.स.)। गुरुकुल कांगडी समविश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा एवं खेल विभाग ने मतदान
मतदान के लिए जागरुकता अभियान कार्यक्रम


हरिद्वार, 29 जनवरी (हि.स.)। गुरुकुल कांगडी समविश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा एवं खेल विभाग ने मतदान के प्रति जागरूक करने और लोगाें को विशेषकर युवाओं को वोट की ताकत पहचानने के उद्देश्य से ऑनलाइन मतदान जागरूकता कार्यक्रम किया।

कार्यक्रम में छात्रों को अपने अपने गांवों और शहर के क्षेत्र में रह रहे ज्यादा से ज्यादा लोगाें को अपने वोट के अधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरूकता अभियान चलाने का आह्वान किया। प्रभारी, शारीरिक शिक्षा और खेल विभाग डॉ. अजय मलिक ने कहाकि वोट जनता की ताकत है। जब भी चुनाव करीब आते हैं, तो ये शब्द गली-शहरों के दीवारों पर दर्ज नजर आने लगता है। मतदान ही जनता की लोकतांत्रिक आजादी का अहसास कराता है। यह मतदान ही जनता की शक्ति है जो लोकतंत्र गणराज्य का अतिविशिष्ट और अभिन्न अंग है।

एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. शिवकुमार चौहान ने कहाकि वर्तमान स्थिति में मतदान को लेकर जनजागरूकता अभियान जरूर चलाया जा रहा है, पर संवैधानिक रूप से मतदान की अनिवार्यता पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। जब कभी मतदान की बातें होती हैं तो कई तर्क सामने आते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि मतदान करना आवश्यक है तो कई कहते हैं कि एक मत भी बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकता है, तो कई उसकी अनिवार्यता न होने के कारण उसका आह्वान करना भी सही नहीं समझते। असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. कपिल मिश्रा ने कहाकि मतदान से ही देश के विकास की गति तय होती है।

इस अवसर पर डॉ. अनुज कुमार, प्रणवीर सिंह, सुनील कुमार ने भी छात्रों को जागरूक किया। कार्यक्रम में शोध छात्र अंकुर सिंह, दीपक प्रकाश, यशवंत सिंह सहित एमपीएड तथा बीपीएड के छात्रों उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन कनिक कौशल ने किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत


 rajesh pande