Custom Heading

क्लस्टर योजना हेतू सिडको और टीएमसी के बीच समझौता
मुंबई ,27 जनवरी (हि स ) | ठाणे: शहर में अवैध और खतरनाक इमारतों में रहने वाले लाखों ठाणेकरों को एक सभ
क्लस्टर योजना हेतू सिडको और टीएमसी के बीच समझौता


मुंबई ,27 जनवरी (हि स ) | ठाणे: शहर में अवैध और खतरनाक इमारतों में रहने वाले लाखों ठाणेकरों को एक सभ्य और सुरक्षित घर प्रदान करने वाली महत्वाकांक्षी क्लस्टर विकास योजना आज एक मील के पत्थर पर पहुंच गई है। आज नगरीय विकास मंत्री एकनाथ शिंदे की उपस्थिति में सिडको और ठाणे नगर निगम के बीच आज एक समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए गए, जिसके पास वागले इस्टेट में क्लस्टर योजना के लिए एक कार्यान्वयन तंत्र है,| अब इसके बाद क्लस्टर के वास्तविक कार्यान्वयन का मार्ग प्रशस्त हुआ है। आज सिडको के प्रबंध निदेशक संजय मुखर्जी और ठाणे के मनपा आयुक्त डॉ. के.एस. विपिन शर्मा ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

ठाणे में अवैध और खतरनाक इमारतों का मुद्दा पिछले दो दशकों से चर्चित रहा है. इसलिए इस योजना को क्रियान्वित किया जा रहा है एकनाथ . शिंदे के शहरी विकास मंत्री बनने के बाद उन्होंने योजना की खामियों को दूर कर योजना को गति दी प्रदान की है | वागले इस्टेट में क्लस्टर योजना की जिम्मेदारी सिडको को सौंपी गई है ,और पहले चरण में किसननगर में क्लस्टर योजना शुरू की जाएगी। सिडको ने क्रिसिल को परियोजना के लिए वित्तीय सलाहकार भी नियुक्त किया है | जबकि वास्तुशिल्प और मास्टर लेआउट डिजाइन सलाहकार के लिए चयन प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

उल्लेखनीय है कि ,ठाणे में 1500 हेक्टेयर से अधिक भूमि पर क्लस्टर योजना लागू की जा रही है, जो नागरिकों को स्व-स्वामित्व, सुरक्षित आवास के साथ-साथ चौड़ी सड़कें, पार्क, मैदान, बुनियादी सुविधाएं, रोजगार केंद्र, शहरी वन क्षेत्र आदि प्रदान करेगी। इस संबंध में ठाणे के पालक मंत्री . शिंदे ने कहा, “पिछले दो दशकों से क्लस्टर के लिए लंबे संघर्ष में आज का दिन एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगी |

हिन्दुस्थान समाचार /रविंद्र


 rajesh pande