यातायात पुलिस के पुख्ता इंतजाम से रीट परीक्षार्थियों को मिला सुगम एवं सुरक्षित यातायात
जयपुर, 26 सितंबर (हि.स.)। राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) 2021 का आयोजन के मद्देनजर यातायात व
यातायात पुलिस के पुख्ता इंतजाम से रीट परीक्षार्थियों को मिला सुगम एवं सुरक्षित यातायात


जयपुर, 26 सितंबर (हि.स.)। राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) 2021 का आयोजन के मद्देनजर यातायात व्यवस्था को लेकर यातायात पुलिस जयपुर चाक-चौबंद रही। इस दौरान जयपुर में आने वाले परीक्षार्थियों को सुगम एवं सुव्यवस्थित यातायात उपलब्ध कराने के लिए पुलिस उपायुक्त यातायात के सुपरविजन एवं यातायात अधिकारी, कर्मचारियों के परिश्रम से सार्थक परिणाम मिले।

पुलिस उपायुक्त यातायात श्वेता धनखड़ ने बताया कि रीट परीक्षा के लिए यातायात पुलिस जयपुर ने नवाचार करते हुए रीट परीक्षार्थियों को परीक्षा सेंटरों की गूगल लोकेशन के आधार पर जानकारी उपलब्ध कराने के लिए ‘‘माय एग्जाम सेंटर’’ मोबाइल ऐप उपलब्ध कराई गई ।जिससे परीक्षार्थियों को अपने परीक्षा सेंटर पहुंचने में सुविधा रही।

परीक्षार्थियों की सहायतार्थ यातायात पुलिस द्वारा सेटेलाइट बस स्टैंड एवं मुख्य-मुख्य 20 स्थानों पर 25 सहायता बूथ की स्थापना की गई है। परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र तक जाने के लिए लोकल वाहन की जानकारी, रूट सम्बन्धित जानकारी एवं अधिक से अधिक अन्य आवश्यक जानकारियां उपलब्ध कराई गई। पब्लिक एड्रेस सिस्टम का उपयोग कर लगातार अनाउंसमेंट करके किसी भी प्रकार के वाहनों को मुख्य मार्ग पर पार्क नहीं होने दिया गया परीक्षार्थियों को यातायात का सुगम प्रवाह प्राप्त हुआ। 25 सितम्बर से लेकर 27 सितंबर तक प्रातः 5 बजे तक शहर में भारी वाहनों स्लो मूविंग वाहनों, लोडिंग वाहनों का प्रवेश निषेध रखने के लिये 11 स्थानों पर डायवर्जन नाके बनाये जाकर दो पारियों में जाब्ता नियोजित किया गया। इसके अलावा अन्य जिलों से परीक्षार्थियों के लिए परिवहन व्यवस्था के लिए जयपुर शहर के विभिन्न मार्गों पर प्रस्थान करने वाले परीक्षार्थियों के सुविधार्थ शहर के प्रमुख मार्गों पर 5 सेटेलाइट बस स्टैंडों पर यातायात के माकूल व्यवस्था की गई। जयपुर में परीक्षा केंद्रों के आसपास निजी हल्के वाहनों की पार्किंग के लिए 34 अस्थाई पार्किंग स्थल बनाये गये। मुख्य मार्गों पर यातायात का दबाव ना हो इस के लिए यातायात पुलिस जयपुर के 13 इंटरसेप्टर वाहन लगातार राउंड पर रहे। आमजन को रीट परीक्षा के आयोजन के दौरान की जा रही यातायात व्यवस्था सम्बन्धित जानकारी को सोशल मीडिया, एफएम, प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से लगातार प्रसारित किया गया। यातायात मुख्यालय स्थित यातायात नियंत्रण कक्ष एवं एरिया ट्रैफिक कन्ट्रोल सिस्टम मे स्थापित सर्विलांस कैमरों के माध्यम से लगातार मॉनिटरिंग की जाकर जाप्ते को आवश्यक निर्देश प्रदान किये गये। सम्पूर्ण जयपुर में सुगम एवं सुरक्षित यातायात व्यवस्था के लिए 368 स्थानों पर पुलिस अधिकारी,कर्मचारियों, ट्रैफिक वार्डन को नियोजित किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/दिनेश/ ईश्वर