सेबः खूबसूरती की खान
शहनाज हुसैन सेब आजकल मंडियों में धूम मचा रहा है। सेब सीजन आधिकारिक रूप से 15 जुलाई से शुरू हो जाता ह
शहनाज हुसैन


शहनाज हुसैन

सेब आजकल मंडियों में धूम मचा रहा है। सेब सीजन आधिकारिक रूप से 15 जुलाई से शुरू हो जाता है और बीते दो सप्ताह से मण्डियों में सेब सीजन का आगाज हो चुका है। सेब सीजन शुरू होते ही सेब के दाम गिर जाते हैं और सेब खास आदमी की बजाय आम आदमी की पहुंच में आ जाता है। डॉक्टरों का कहना है कि रोज सेब खाने से आप हजारों बीमारियों से बच सकते हैं। सेब स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ सौन्दर्य प्रसाधनों में भी जमकर प्रयोग किया जाता है। ऑर्गेनिक्स सौन्दर्य प्रसाधन बनाने बाली अनेक कम्पनियां सेब आधारित अनेक महँगे उत्पाद बाजार में उतारती हैं जो धड़ल्ले से बिकते हैं लेकिन आप घर बैठे कच्चे सेब का सौन्दर्य के लिए भरपूर उपयोग कर सकती हैं।

रोज एक सेब खाने से त्वचा की रंगत में निखार और आभा बढ़ती है क्योंकि सेब त्वचा की कालिमा से प्रतिरक्षा प्रदान करता है। सेब में मौजूद कोलेजन और इलास्टिक त्वचा को मुलायम, ताजा और युवा बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। सेब में विद्यमान पौष्टिक तत्व त्वचा को रोगाणुओं और तैलीय त्वचा से प्रतिरक्षा प्रदान करता है जिससे त्वचा की रंगत गुलाबी होती है।

सेब की स्लाइस को मिल्क क्रीम (मलाई) में मिलाकर बने मिश्रण को चेहरे पर लगाने से कील-मुहांसों से निजात मिलती है। इससे त्वचा पर काले धब्बे और कालिमा को कम किया जा सकता है। अगर आपकी त्वचा के मुहांसों में खारिश हो तो आप सेब के स्लाइस को रेफ्रिजरेटर में रखकर ठण्डा कर लें और इस ठन्डे स्लाइस को मुहांसे पर प्रयोग करें तो आप को राहत मिलेगी। आप रस भरे सेब के स्लाइस को अपने चेहरे पर गोलाकार तरीके से मलिये और बचे स्लाइस को खा लीजिये। यह प्राकृतिक द्रव्य त्वचा के छिद्रों में प्रवेश करेगा और आपकी त्वचा के पीएच स्तर को सन्तुलित करके त्वचा में तैलीयपन को कम करेगा।

सेब में मॉइस्चराइजिंग के तत्व विद्यमान होते हैं। सेब में नमी की अधिकता होने से यह आपकी त्वचा को संक्रमण तथा रुखेपन से भी बचता है। एक सेब को छील कर गूदा निकाल कर इसमें एक चमच शहद और क्रीम मिलाकर बने मिश्रण के पेस्ट को नियमित रूप से त्वचा पर लगाने से त्वचा कोमल और मुलायम बन जाती है।

सेब के छिलकों को सुखाकर पीसकर पाउडर बना लें। दो चम्मच पाउडर में तीन चम्मच छाछ मिलाकर बने पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगाने के बाद आधा घण्टा बाद साफ ताजा पानी से धो डालें।

सेब गर्मियों में सनबर्न से राहत प्रदान करता है और अल्ट्रा वायलेट किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। एक सेब को कद्दूकश करके इसमें एक चमच ग्लिसरीन मिलकर बने पेस्ट को चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं। अब इसे प्राकृतिक तौर पर सूखने दें और उसके बाद ताजा ठन्डे पानी से धो लें।

सेब आँखों के नीचे काले धब्बों को कम करने में मदद करता है। सेब के स्लाइस को बीस मिनट तक आँखों के नीचे रखकर आराम करें तथा इससे आपको तनाव से भी मुक्ति मिलेगी। आप सेब स्लाइसेस को पानी में उबाल कर मुलायम बना लीजिए तथा इसे मैश करके आँखों के नीचे लगा लीजिये। इससे आँखों के नीचे दाग मिट जायेगे और त्वचा की रंगत भी निखर जाएगी।

यदि आप बालों की रूसी की समस्या से जूझ रहे हैं तो बालों को शैम्पू करने से आधा घण्टा पहले दो चम्मच सेब के सत के सिरके को खोपड़ी पर अहिस्ता-आहिस्ता मलिए। इसके बाद बालों को शैम्पू से धोने से बालों की रूसी खत्म हो जाती है। अगर आप गम्भीर रूसी की समस्या का सामना कर रहे हैं तो सेब के सत के सिरके को रूई में डुबोकर पूरी खोपड़ी पर अहिस्ता-आहिस्ता लगाएं तथा इसे बालों में सूखने दें। इसके आध घंटा बाद बालों को शैम्पू से धो लें। इससे रूसी की समस्या खत्म हो जाएगी।

सेब के सत के सिरके को पानी में मिलाकर काॅटन की मदद से चेहरे पर लगाने से चेहरे का एसिड-एलकालीन संतुलन बना रहता है तथा त्वचा की सौन्दर्य समस्याओं से निजात मिलती है। सेब के सत के सिरके से त्वचा की खारिश/खुजली में भी मदद मिलती है। अपने नहाने के पानी में सेब के सत के सिरके को डालकर नहाने में त्वचा की खाज-खुजली में राहत मिलती है। सेब के सत के सिरके से शरीर की गांठ तथा मस्सों से भी मुक्ति मिलती है। शरीर के मस्सों पर सेब के सत का सिरका रोजाना लगाने से मस्से खत्म हो जाते हैं। सेब के लगातार सेवन से आप लम्बे, चमकीले बाल पा सकते हैं। सेब में परोसायना ईडन बी-2 मौजूद होते हैं जो बालों के स्वास्थ्य के लिए अति महत्वपूर्ण माने जाते हैं।

सेब के रस में बादाम तेल तथा दूध् या दही मिलाकर स्क्रब के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है। सेब के कदूकश को दही में मिलाकर चेहरे पर लगाने से दाग ध्ब्बे दूर होते है। सेब को जई, दही, शहद में मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद चेहरे को धे डालिए। सेब के असब के सिरके को अनेक सौंदर्य समस्याओं का समाधान माना जाता है। इससे त्वचा तथा खोपड़ी के एसिड एलकाईन संतुलन बना रहता है तथा यह कील-मुहासों में काफी मददगार साबित होती है। सेब के असब के सिरके को बाहरी रूप में त्वचा तथा बालों की सौंदर्य समस्याओं के लिए प्रयोग किया जाता रहा है, इससे बाल धोने से अनेक फायदे होते हैं। शैम्पू के बाद दो चम्मच सेब के सत के सिरके को पानी के मग में डालकर सिर को धोने में बालों की सौंदर्य समस्याएं खत्म होती है तथा बालों में चमक आती है।

सेब को खाने का सबसे बेहतर तरीका कच्चा/ताजा सेब का उपयोग है। सेब में विद्यमान ज्यादातर पौष्टिक तत्व सेब की बाहरी परत के बिलकुल नीचे होते हैं। इसलिए सेब को छाल के साथ खाना लाभकारी होता है तथा इस इसे छीलने से परहेज करना चाहिए। नियमित सेब खाने से यह कई बीमारियों से बचता है। खासकर कई किस्म के कैंसर से भी प्रतिरक्षा प्रदान करता है। लेकिन यह जरूर ध्यान रखें कि सेब सुबह या दोपहर को ही खाना चाहिए। रात्रि में सेब खाने से आपको गैस, बदहजमी, पेट फूलने की समस्या पैदा हो सकती है।

(लेखिका अंतरराष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ हैं।)