टोक्यो ओलंपिक : अतानु दास ने किया बड़ा उलटफेर, ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता को किया बाहर
टोक्यो, 29 जुलाई (हि.स.)। भारत के स्टार तीरंदाज अतानु दास ने रोमांचक मुकाबले में दक्षिण कोरिया के जि

टोक्यो, 29 जुलाई (हि.स.)। भारत के स्टार तीरंदाज अतानु दास ने रोमांचक मुकाबले में दक्षिण कोरिया के जिन्येक को शूट आउट में 6-5 से हराया।

अतानु दास पहला सेट हार गए थे। पहले सेट में उन्होंने 8,8,9 का स्कोर किया उनके कुल अंक 25 रहे,जबकि जिन्येक ओह ने 8,9,9 का स्कोर किया। उनका कुल स्कोर 26 का रहा।

दूसरे सेट में जिन्येक के पास जीतने का मौका था पर वो उस मौके को भुना नहीं पाए। पहले दो तीरों पर उनका निशाना 9 और 10 पर लगा। अतानु के तीनों तीर 9 पर लगे। लेकिन कोरियाई तीरंदाज का आखिरी तीर 8 पर लगा और इस तरह से दूसरा सेट 27-27 से बराबरी पर छूटा। तीसरा सेट भी बराबरी पर रहा। अतानु के तीनों तीर 9,9,9 पर लगे। जब जिन्येक का निशाना सटीक नहीं लगा उन्होने 8,10,9 पर निशाना लगाया।

चौथे सेट में कोरियाई खिलाड़ी ने अपना दबदबा बनाए रखा। 4-2 से वे आगे थे, हालांकि इसके बाद वह हड़बड़ा गए और आखिरी तीर पर 6 अंक ही जुटा पाए। अतानु ने आखिरी तीर पर 10 अंक स्कोर किए और सेट 27-22 के बड़े अंतर से जीत लिया।

पांचवा सेट भी बराबरी पर छूटा जिसमें दोनों खिलाड़ियों ने 28-28 अंक जुटाए,जिससे की मुकाबला शूट आउट में खिंच गया।

शूटआउट में अतानु ने अपने पूरे अनुभव को झोंक दिया और कोरियाई खिलाड़ी जिन्येक को 6-5 से रोमांचक मुकाबले में हरा दिया और भारत की पदक की उम्मीदे भी जिंदा रखीं।

जिन्येक शूट आफ लंदन ओलंपिक खेलों के व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक विजेता थे। जिन्येक मौजूद खेलों मे स्वर्ण पदक जीतने वाली कोरियाई टीम का हिस्सा थे।

अगले दौर में अतानु का सामना जापान के ताकाहारू फुरूकावा से होगा। जोकि लंदन ओलंपिक के व्यक्तिगत स्पर्धा के रजत पदक विजेता हैं। दास का ये मुकाबला आसान नही होगा।

अतानु की पत्नी नंबर एक तीरंदाज दीपिका कुमारी भी तीसरे दौर में जगह बना चुकी हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील