मुख्यमंत्री किसान योजना से 74 हजार से अधिक को हुआ लाभ

    20-Jul-2021 16:57:17 PM
Total Views |
 
mp_1  H x W: 0
 
अनूपपुर, 20 जुलाई (हि.स.)। जिले में मुख्यमंत्री किसान योजना के अन्तर्गत अब तक 74 हजार 177 व्यक्ति लाभांवित हो चुके हैं। भूमिबंधक के कुल 78 प्रकरण लंबित हैं। यह जानकारी मंगलवार को राजस्व अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर सोनिया मीना ने दी।
 
भूमिबंधक के लंबित प्रकरणों की वेब जी.आई.एस. में किसानों/ हितग्राहियों के द्वारा कृषि भूमि/प्लाट के माध्यम से बैंकों द्वारा ऋण स्वीकृत प्रकरणों के राजस्व रिकार्ड में शत-प्रतिशत ऑनलाइन प्रविष्टि कराने के तहसीलदारों एवं नायब तहसीलदारों को निर्देश दिए गए।
 
बताया गया कि राजस्व खसरा के अनुसार कुल 7 लाख 83 हजार 335 सहखातेदार भूमि स्वामी है। संयुक्त भूमि स्वामी वाले प्रकरणों में प्रत्येक सह खातेदारों को एकल पूर्ण स्वामी किया जाना है। अब तक जिले में 61 हजार 109 सह खातेदारों को पूर्ण भूमि स्वामी अपडेट किया जा चुका है।
 
शेष 7 लाख 22 हजार 226 लंबित प्रकरणों को अभियान के रूप में हल्का पटवारियों से पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व पुस्तक परिपत्र अंतर्गत आने वाले आकाशीय बिजली, बाढ़, सर्पदंश जनहानि घटित घटनाओं की समय-सीमा में त्वरित ढंग से निराकृत काने की बात कहीं।
 
बैठक में बताया गया कि राजस्व सेवा अभियान के दौरान जिले में कुल 3828 अविवादित नामांतरण के प्रकरण प्राप्त हुए हैं। तहसीलदारों एवं नायब तहसीलदारों को निर्देशित किया गया कि वे इन प्रकरणों में से प्रतिदिन 5-5 प्रकरण आर.सी.एम.एस. में दर्ज करें तथा इश्तहार जारी कर लक्ष्य अवधि पूर्व आदेश पारित करना सुनिश्चित करें।
 
जिले में 315 अविवादित बंटवारे के प्रकरण प्राप्त हुए। इन प्रकरणों को भी प्रतिदिन पांच-पांच प्रकरणों के अनुसार निराकरण एवं अभियान में 102 सीमांकन के आवेदन प्राप्त हुए। इनका भी समय पर निस्तारण करने के निर्देश दिए गए।
 
हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश शुक्ला